ताज़ा खबर :
prev next

अवैध कब्जों से मुक्त जमीन पर बनेंगे सामूहिक आवास – रितु माहेश्वरी, जीडीए वीसी

अवैध कब्जों से मुक्त जमीन पर बनेंगे सामूहिक आवास – रितु माहेश्वरी, जीडीए वीसी

गाज़ियाबाद | गाज़ियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने पिछले कुछ दिनों में एक अभियान चलाकर भू माफियाओं के कब्जे से करीब 71 हजार वर्ग मीटर जमीन मुक्त कराई है। जीडीए उपाध्यक्ष रितु माहेश्वरी ने जीडीए के प्रवर्तन और प्लानिंग अनुभाग को मुक्त कराई इस जमीन पर ग्रुप हाउसिंग लाने के निर्देश दिए हैं। उम्मीद की जा रही है कि प्राधिकरण अप्रैल तक ग्रुप हाउसिंग और अन्य बड़े प्रोजेक्ट्स के लिए इन जमीन के भूखंडों की नीलामी कर बिल्डरों को बेचेगा।

एंटी भूमाफिया अभियान के तहत भूमाफिया और अवैध कब्जे से जमीन मुक्त कराई जा रही है। जीडीए ने भी इसके तहत अपने विभिन्न क्षेत्रों से अवैध कब्जे वाली जमीन मुक्त कराई है। ऐसे में इसी क्षेत्र में सबसे ज्यादा सामूहिक आवासीय योजना बनेंगी। जीडीए उपाध्यक्ष रितु माहेश्वरी ने खाली कराए गए सभी भूखंडों की सूची बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रवर्तन और प्लानिंग अनुभाग से भूखंडों की सूची तैयार कर नीलामी प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। जीडीए अधिकारियों का कहना है कि मुक्त कराई गई जमीन में ज्यादातर बड़े भूखंड हैं। जीडीए उपाध्यक्ष ने प्रवर्तन अनुभाग के प्रभारियों को निर्देश दिए हैं कि जितनी भी जमीन मुक्त कराई गई है। उस सभी की चारदीवारी कराई जाए, ताकि इस जमीन पर दोबारा से कब्जा न हो सके। उन्होंने 15 दिन के अंदर फेंसिंग कार्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि जीडीए की पांच लाख से ज्यादा वर्गमीटर जमीन पर कब्जा था। इसमें से प्राधिकरण ने पिछले दो महीनों में 71 हजार से ज्यादा वर्गमीटर जमीन खाली कराई है। बाकी बची सवा दो लाख से ज्यादा वर्गमीटर अवैध कब्जे की जमीन में से ज्यादातर पर कोर्ट केस चलने के कारण इसे खाली नहीं कराया जा सका है।


आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।