ताज़ा खबर :
prev next

एचआरआईटी ग्रुप में दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारम्भ

एचआरआईटी ग्रुप में दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारम्भ

गाज़ियाबाद। एचआरआईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट में कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग विभाग द्वारा शनिवार पाईथन और उसकी आईओटी के साथ एप्लीकेशन पर वर्कशॉप आयोजित की गई। इस वर्कशॉप के प्रमुख प्रवक्ता बृजेश मिश्रा व अनिरुद्ध श्रीवास्तव रहे। वर्कशॉप का शुभारम्भ संस्थान के चैयरमेन डा. अनिल अग्रवाल, वाइस चैयरमेन अंजुल अग्रवाल एवं उपस्थित प्रवक्ताओं ने दीप प्रज्जवलित कर किया।

दो दिवसीय इस कार्यशाला में 100 से ज्यादा विद्यार्थियों एवं 20 शिक्षकों ने हिस्सा लिया। प्रमुख प्रवक्ता बृजेश मिश्रा ने कहा कि पाईथन एक बहुत ही विकसित प्रोग्रामींग लेंग्वेज है और इसे सीखना बहुत ही आसान है। इसे सीखकर वेबसाइट, गेम, और गुगल जैसा एक सर्च इंजन भी बनाया जा सकता है।

ग्रुप के डायरेक्टर जनरल डॉ वीके जैन ने पाईथन की विशेषताएं बताते हुए कहा कि पाईथन को पढ़ने व उसका उपयोग करने के लिए हमें कोई भी लाईसेन्स नहीं लेना पड़ता है और ना की कोई कीमत चुकानी पड़ती है। अनुरूद्व श्रीवास्तव ने बताया कि पाईथन को किसी भी डाटा बेस के साथ उपयोग करना बहुत आसान है। उन्होंने इन्टरनेट ऑफ थिंग्स पर बात करते हुए कहा कि इसके द्वारा सारे उपकरणों को इंन्टरनेट से कन्नेक्ट करके एक दूसरे से संवाद स्थापित कर सकते हैं।

इस मौके पर प्रशांत भुयान, श्रद्धा सूद, मनु सिंह, अरून्धति वालिया, अरविन्द कुशवाहा, संदीप यादव, गंभीर सिंह एवं अतुल का विशेष सहयोग रहा।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।