ताज़ा खबर :
prev next

मुस्लिम आतंकी संगठन आईएसआईएस का सरगना अबू बगदादी अमेरिकी हमले में घायल

मुस्लिम आतंकी संगठन आईएसआईएस का सरगना अबू बगदादी अमेरिकी हमले में घायल

नई दिल्ली | कुख्यात मुस्लिम आतंकी संगठन आईएसआईएस का सरगना अबू बकर अल-बगदादी पिछले साल मई में हवाई हमले में घायल हो गया था। उसे पांच महीनों तक इस आतंकी समूह की कमान छोड़नी पड़ी थी। अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए ‘सीएनएन’ ने खबर दी है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को इस बात का पूरा यकीन है कि पिछले साल मई में जब सीरिया में रक्का के निकट मिसाइल हमला किया गया तब बगदादी वहीं था। उत्तर सीरिया में कैद रहे लोगों और शरणार्थियों से मिली जानकारी के आधार पर खुफिया एजेंसियों के लोग इस नतीजे पर पहुंचे हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि बगदादी की हालत गंभीर थी या नहीं, लेकिन इतना जरूर है कि वह समूह के सरगना का कामकाज लंबे समय तक जारी नहीं रख सका। अमेरिकी खुफिया अधिकारियों का यह आकलन उत्तरी सीरिया में आईएस कैदियों और शरणार्थियों की रिपोर्ट पर आधारित है। ये रिपोर्ट हवाई हमले के कई महीनों बाद सामने आई हैं। हालांकि बगदादी की चोटें जानलेवा नहीं थी लेकिन वह गुट के रोजाना के ऑपरेशनों की निगरानी रखने के काबिल नहीं था।

इसी समय आईएस ने इराक के मोसुल शहर पर अपना कब्जा गंवा दिया और संगठन की राजधानी कहे जाने वाले रक्का को अमेरिकी समर्थक सेनाओं ने घेर लिया था। हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि हमले का निशाना बगदादी था या फिर हमले की चपेट में आ गया। इससे पहले भी कई बार बगदादी के मारे जाने या घायल होने की खबरें आती रही हैं लेकिन इनकी कभी पुष्टि नहीं हो सकी।


आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By हमारा गाज़ियाबाद ब्यूरो : Sunday 27 मई, 2018 17:22 PM