ताज़ा खबर :
prev next

मेट्रो लाइन के दोनों तरफ बनेंगे शॉपिंग मॉल्स, मल्टिप्लेक्स

मेट्रो लाइन के दोनों तरफ बनेंगे शॉपिंग मॉल्स, मल्टिप्लेक्स

गाज़ियाबाद। नोएडा सेक्टर-62 से साहिबाबाद और वैशाली से मोहननगर तक चलने वाली मेट्रो के रूट के आसपास व्यवसायिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगे। जीडीए प्रस्तावित मेट्रो लाइन के दोनों ओर बड़े भूखंडों का लैंड यूज बदलकर कमर्शल करेगा। इंदिरापुरम, वसुंधरा, वैशाली, मोहननगर, साइट फोर इंडस्ट्रियल एरिया में सर्वे शुरू भी हो गया है।

मेट्रो की फेज-3 परियोजना पर करीब 3711 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने प्रॉजेक्ट की एक डीपीआर तैयार की है। अथॉरिटी ने कुछ बदलाव के साथ इसे दोबारा मांगा है। इस बीच परियोजना और बाद में आने वाले खर्चों के जुगाड़ के लिए भी काम चल रहा है। बता दें कि नोएडा के सेक्टर-62 से साहिबाबाद जाने वाली मेट्रो इंदिरापुरम और वसुंधरा से गुजरेगी।

इसी तरह वैशाली-मोहननगर रूट पर साइट फोर औद्योगिक क्षेत्र और वैशाली आएंगे। अथॉरिटी की योजना है कि मेट्रो लाइन के दोनों ओर 500 मीटर तक बड़े भूखंडों को कमर्शल किया जाए। इसके लिए भूखंडों का फ्लोर एरिया रेश्यो (एफएआर) बढ़ाया जाएगा। इस क्षेत्र में मॉल, मल्टिप्लेक्स, ऑफिस और बड़े-बड़े शोरूम विकसित किए जाएंगे।

प्रस्तावित मेट्रो लाइन के आसपास मुख्य रूप से आवास विकास परिषद, यूपीएसआईडीसी, नगर निगम और अन्य विभागों की जमीन है। सर्वे के बाद जीडीए इन विभागों से जमीन को कमर्शल करने का प्रस्ताव लेगा।

 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।