ताज़ा खबर :
prev next

मकान बनाने के लिए 3377 लोगों को मिलेगी ढाई लाख रुपये की मदद

मकान बनाने के लिए 3377 लोगों को मिलेगी ढाई लाख रुपये की मदद

गाज़ियाबाद। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिले के 3377 लोगों को मकान बनाने के लिए सरकार की ओर से ढाई लाख रुपये की सहायता मिलेगी। चयनित लोगों को 50 हजार रुपये की पहली किस्त जल्द जारी की जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 30 वर्ग मीटर भूमि का मालिकाना हक रखने वाले लोगों को मकान बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर ढाई लाख रुपये का अनुदान दे रही है। इस योजना के तहत पिछले साल हजारों लोगों के आवेदन किया था। आवेदकों का सत्यापन किया जा चुका है।

डूडा अधिकारियों ने बताया कि पूरे जिले से 3377 आवेदक इस योजना के तहत पात्र पाए गए हैं। अब सरकार की ओर से इन आवेदकों को मकान बनाने के लिए पहली किस्त 50 हजार रुपये अगले माह जारी कर दी जाएगी। छत डलने पर डेढ़ लाख रुपये और मकान की फिनिशिंग  पर 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

इस योजना के तहत यह भी शर्त है कि भू-स्वामी के आय तीन लाख रुपये वार्षिक से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके लिए आवेदकों से एक शपथ पत्र लिया गया था। उस आधार पर आवेदकों की जांच की गई। जिसके बाद पात्र लोगों का चयन किया गया।मकान बनाने के लिए सरकार की तरफ से चार नक्शे तैयार किए गए हैं। इन्ही चारों नक्शों में से एक को चुनना होगा। चुने गए नक्शे के अनुसार ही व्यक्ति अपना मकान बनाएगा।

मकान बनाने के लिए ढाई लाख रुपये की रकम तीन चरणों में मिलेगी। पहले चरण में 50 हजार रुयये दिए जाएंगे। उसके बाद छत डालने के लिए डेढ़ लाख रुपये और बाद में मकान की फिनिशिंग के लिए बाकी 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।