ताज़ा खबर :
prev next

जल्द ही राष्ट्रीय राजमार्गों पर मदद के लिए जारी होगा टोल फ्री नंबर

जल्द ही राष्ट्रीय राजमार्गों पर मदद के लिए जारी होगा टोल फ्री नंबर

नई दिल्ली | नेशनल हाई वे अथॉरिटी (एनएचएआई) जल्द ही देश के सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर दुर्घटना में घायल लोगों की मदद के लिए 4 अंकों वाला टोल फ्री नंबर जारी करने जा रहा है। अब 1033 पर फोन करके आप न सिर्फ सड़क दुर्घटना की सूचना दे पाएंगे बल्कि यात्रा के दौरान आने वाली अन्य मुसीबतों के लिए भी यह नंबर मददगार साबित होगा। एनएचएआई की तरफ से इस सेवा से संबंधित तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। उम्मीद है कि यह सुविधा फरवरी के पहले हफ्ते से शुरू कर दी जाएगी।

एनएचएआई के चेयरमैन दीपक कुमार का कहना है कि हमने इस परियोजना से जुड़ी तैयारियां कर ली हैं। 1033 सेवा के जरिये हमारा उद्देश्य दुर्घटना पीड़ितों की मदद के अलावा जरूरत पड़ने पर उन्हें जल्दी से जल्दी नजदीकी अस्पताल पहुंचाना है। राष्ट्रीय राजमार्गों की यात्रा को और सुरक्षित करने के लिहाज से वहां एम्बुलेंसों की तैनाती के लिए राज्य सरकारों के साथ भी तालमेल किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि टोल फ्री नंबर ‘1033’ को लोकप्रिय बनाने के लिए बड़े पैमाने पर इंतजाम किए जाएंगे।

जानकारी के अनुसार एनएचएआई की सहायक कंपनी इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (आईएचएमसीएल) ने समस्त राष्ट्रीय राजमार्गों के जियोग्राफिक इन्फॉर्मेशन सिस्टम की मैपिंग भी की है। इससे यह पता लगाने में आसानी होगी कि मुख्य कॉल सेंटर पर मदद के लिए फोन किस लोकेशन से आया है। जरूरत पड़ने पर इससे फोन कॉल को क्षेत्रीय भाषा में हस्तांतरित भी किया जा सकेगा। इसकी वजह से हिंदी और अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं में भी 1033 नंबर पर बातचीत संभव होगी।


आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By हमारा गाज़ियाबाद ब्यूरो : Tuesday 20 फ़रवरी, 2018 07:37 AM