ताज़ा खबर :
prev next

शौक में लगाना चाहते हैं सिगरेट का कश, तो जानें ये चौकाने वाली बात

शौक में लगाना चाहते हैं सिगरेट का कश, तो जानें ये चौकाने वाली बात

नई दिल्ली। जीवन में पहली बार सिगरेट पीने की कोशिश करने वाले दो-तिहाई से अधिक लोगों ने कम से कम कुछ दिनों के लिए ही सही रोजाना सिगरेट पीना शुरू कर दिया। शोधकर्ताओं के मुताबिक सर्वेक्षण में शामिल किए गए 2,15,000 से अधिक लोगों ने किशोरों में सिगरेट का चलन घटाने की कोशिशों को प्राथमिकता देने के पक्ष में मजबूत तर्क दिए।

लंदन की क्वीन मेरी यूनीवर्सिटी के प्रोफेसर पीटर हाजेक के मुताबिक, ” पहली बार धूम्रपान करने वालों से रोजाना धूम्रपान करने वालों में तब्दील होने की दर आश्चचर्यजन ढंग से अधिक है जो सिगरेट के पहली बार प्रयोग को रोकने के महत्व की पुष्टि करता है। अध्ययनकर्ताओं ने ब्रिटेन, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से संबद्ध सर्वेक्षणों के लिए ग्लोबल हेल्थ डेटा एक्सचेंज को ढूंढा जिनमें सिगरेट का पहली बार प्रयोग करने और रोजाना धूम्रपान करने के बारे में सवाल शामिल थे।

टीम ने हिसाब लगाया कि अध्ययन में शामिल किए गए 60.03 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने  कभी ना कभी एक सिगरेट पी और उनमें से करीब 68.9 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्हें इसकी रोजाना की लत लग गई।

ध्यान दें- धुम्रपान सेहद के लिए खतरनाक होता है। बीड़ी, सिगरेट, तम्बाकू आदि का सेवन जानलेवा होता है। इस खराब लत से बच कर रहें और अपने आसपास के लोगों को भी रोकें। 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।