ताज़ा खबर :
prev next

रेल बजट 2018- यात्रियों को मिलेगी ये खास सौगात, सभी स्टेशनों पर होगी सीसीटीवी निगरानी

रेल बजट 2018- यात्रियों को मिलेगी ये खास सौगात, सभी स्टेशनों पर होगी सीसीटीवी निगरानी

नई दिल्ली। रेल यात्रियों को सुरक्षित यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए भारतीय रेल देश भर के अपने सभी ट्रेनों में और स्टेशनों पर अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरा लगाएगी।

रेलवे ने वित्त वर्ष 2018-19 में सभी 11,000 ट्रेनों  में सीसीटीवी प्रणाली स्थापित करने के लिए करीब 3,000 रुपये का प्रावधान किया है। साथ ही इससे भारतीय रेल नेटवर्क के सभी 8,500 स्टेशनों पर सुरक्षा का प्रावधान किया जाएगा। वर्तमान में, रेलवे के 395 स्टेशनों और करीब 50 ट्रेनों में सीसीटीवी प्रणाली लगी है। वित्त मंत्री अरुण जेटली अपने 2018-19 के बजट में रेल परिचालन में सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए किए जाने वाले प्रावधानों का विवरण जारी करें

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक सभी मेल/एक्सप्रेस और प्रीमियम ट्रेनों में (राजधानी समेत) शताब्दी, दूरंतो और लोकल पैसेंजर सेवाओं में अगले दो सालों में आधुनिक निगरानी प्रणाली स्थापित कर दी जाएगी। रेलवे सीसीटीवी कैमरा स्थापित करने के लिए वित्त जुटाने के लिए विभिन्न विकल्पों की तलाश कर रही है और जरूरत पड़ने पर बाजार से भी संसाधन जुटाएगी।

पिछले साल रेलवे दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए इस साल रेल बजट में सुरक्षा और दुर्घटना से बचाव को शीर्ष प्राथमिकता दी जाएगी। उसके यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाने को प्राथमिकता दी जाएगी।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।