ताज़ा खबर :
prev next

ओपी स‍िंह ने संभाला यूपी के नए डीजीपी का चार्ज, रह चुके हैं बुलंदशहर के एसएसपी

ओपी स‍िंह ने संभाला यूपी के नए डीजीपी का चार्ज, रह चुके हैं बुलंदशहर के एसएसपी

लखनऊ। आईपीएस अधिकारी ओम प्रकाश सिंह ने प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) का पदभार संभाल लिया है। उन्होंने 31 दिसंबर को ही सेवानिवृत्त हो चुके सुलखान सिंह का स्थान लिया है। साफ-सुथरी छवि वाले 1983 बैच के आईपीएस अफसर ओम प्रकाश सिंह इससे पहले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के महानिदेशक थे। केंद्र से उन्हें कार्यमुक्त करने में काफी समय लगने के कारण वह पदभार ग्रहण नहीं कर सके थे।

यूपी में डीजीपी का पद पिछले 22 दिन से खाली था। सेंट जेवियर्स कॉलेज, नैशनल डिफेंस कॉलेज और दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर चुके ओपी सिंह आपदा प्रबंधन में एमबीए के साथ-साथ एम. फिल डिग्रीधारी हैं। वह पूर्व में उत्तर प्रदेश और केंद्र सरकार में अनेक महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं।
वर्ष 1992-93 में लखीमपुर खीरी जिले के पुलिस अधीक्षक पद पर रहते हुए उन्होंने आतंकवादी गतिविधियों पर सख्ती से लगाम कसी थी। लखनऊ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पद पर काम करते हुए उन्होंने धार्मिक जुलूसों को लेकर अर्से पुराने शिया-सुन्नी विवाद को सुलझाने में अहम भूमिका निभाई थी।

आपदा राहत बल के महानिदेशक के तौर पर सिंह ने जम्मू-कश्मीर में आई बाढ़, नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप, हुदहुद तूफान और चेन्नई के शहरी इलाकों में आई बाढ़ की विभीषिका से निपटने के लिए सराहनीय कार्य किए थे। सिंह को उत्कृष्ट सेवा के लिए वीरता पुरस्कार समेत कई तमगे भी मिल चुके हैं। ओपी सिंह के पदभार ग्रहण करने पर उत्तर प्रदेश पुलिस ने ट्वीट करके उनको बधाई दी।

बता दें कि यूपी के डीजीपी को लेकर लंबे समय तक अटकलों और संशय का दौर चला। ओपी सिंह का नाम सामने आने के बाद एक बार यह भी खबर सामने आई कि पीएमओ ने उनके नाम पर हरी झंडी नहीं दी है। हालांकि अब सभी संशय खत्म हो गए हैं। कैबिनेट कमिटी ऑफ अपॉइंटमेंट (एसीसी) ने ओपी सिंह को रिलीव करने की मंजूरी दे दी है।
तेज तर्रार और साफ-सुथरी छवि वाले अफसर सिंह अभी तक सीआईएसएफ के महानिदेशक पद पर तैनात रहे हैं। ओपी सिंह 1983 बैच के आईपीएस अफसर हैं। ओपी सिंह अल्मोड़ा (अब उत्तराखंड में), लखीमपुरखीरी, बुलंदशहर, लखनऊ, इलाहाबाद और मुरादाबाद के एसएसपी भी रह चुके हैं।

 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।