ताज़ा खबर :
prev next

टेराकोटा के बने आइटम की बढ़ रही मांग, पुश्तैनी काम छोड़ व्यापारी कमा रहें मुनाफा

टेराकोटा के बने आइटम की बढ़ रही मांग, पुश्तैनी काम छोड़ व्यापारी कमा रहें मुनाफा

गाज़ियाबाद। शहर  में टेराकोटा (पकी मिट्टी) से बने आइटम की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। कम लागत में अच्छा मुनाफा के कारण मिट्टी के बर्तन खिलौने बनाने वाले भी आजकल अपना पुश्तैनी काम छोड़कर टेराकोटा के आइटम बेच रहे हैं।

अधिकतम ये छोटे व्यापारी मिट्टी के सामान बनाना छोड़ अब टेराकोटा का ही काम कर रहे हैं। इन व्यापारियों के मुताबिक मिट्टी के बर्तन खिलौनें आदि बनाने में जितनी मेहनत लगती है उतना मुनाफा नहीं निकल पा रहा है। यही कारण है कि वह टेराकोटा के आइटम बेच रहे हैं जिसमें एक छोटे पीस की कीमत भी 100 रुपए से कम नहीं है।

बरसों से पुश्तैनी काम करने वाले व्यापारियों का कहना है कि, आज लोगों को चमक-दमक ज्यादा पसंद आ रही है फिर चाहे वह आदमी हो या खिलौना एक ये भी कारण है कि टेराकोटा के सामानों की ज्यादा डिमांड है। वहीं आस-पास के मार्केट में ज्यादा डिमांड है इन आइटमों की। वैशाली मेट्रो के पास टेराकोटा का दुकान होने से व्यापारियों को लाभ मिल रहा है, क्यूंकि बगल में मेट्रो है और दूसरी तरफ मेन रोड यहाँ बराबर लोगों का आना-जाना लगा रहता है।

कलकत्ता, राजस्थान व अन्य शहरों से माल मंगाते हैं और फिर उसकी रंगाई का काम करके बेचते हैं। रंगाई के दौरान पेंट का अधिक प्रयोग किया जाता है। वास्तुदोष फ्लावर स्टैंड, गणेश जी, बुद्धा के मुंह मांगे दाम मिलते हैं। इसकी सबसे ज्यादा डिमांड रहती है। अधिकतर शो पीस और घरेलु सजावटी वस्तुओं की मांग ज्यादा रहती है। गाँवों के लोग भी थोक भाव में खरीदकर गाँवों के बाजारों में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।

वहीं, मोदीनगर व लोनी में कई मिट्टी का काम करने वाले लोगों भी अपना पुश्तैनी काम छोड़कर अब टेराकोटा के आइटम बेंचकर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। मिट्टी की अपेक्षा इसकी फिनशिंग शानदार होती है। साथ ही कलर मिट्टी की अपेक्षा टेराकोटा में ज्यादा खूबसूरत लगता है, इसकी चमक बहुत शानदार होती है और लम्बे समय तक बरकरार रहती है।

यही कारण है कि आजकल टेराकोटा के सजावटी फ्लावर पॉट, लाफिंग बुद्धा, गणेश जी, शुभ लाभ जैसे आइटम की मांग बढ़ रही है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि पानी पड़ने पर भी यह जल्दी खराब नहीं होता है। अन्य धातुओं की अपेक्षा यह सस्ता भी है और खूबसूरत भी।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।