ताज़ा खबर :
prev next

इंडियन मुजाहिदीन का आतंकी अब्दुल कुरैशी उर्फ तौकीर गिरफ्तार, नेपाल में छिपा था नाम बदलकर

इंडियन मुजाहिदीन का आतंकी अब्दुल कुरैशी उर्फ तौकीर गिरफ्तार, नेपाल में छिपा था नाम बदलकर

नई दिल्ली | दिल्ली पुलिस ने सिमी और इंडियन मुजाहिदीन आतंकी अब्दुल सुभान कुरैशी को दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर से गिरफ्तार किया। उसकी गिरफ्तारी परसो यानी शनिवार को हुई थी। पुलिस को खुफिया विभाग से सूचना मिली थी कि कुरैशी एक कार से दिल्ली आ रहा था। भारत के लादेन के नाम से कुख्यात इस आतंकी को फिलहाल 14 दिनों की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है। कुख्यात मुस्लिम आतंकवादी कुरैशी का नाम 2008 में गुजरात में हुए सीरियल बम विस्फोट के मास्टर माइंड के तौर पर वांछितों की सूचियों शामिल था।

दिल्ली पुलिस के डीसीपी प्रमोद कुशवाहा ने बताया है कि कुरैशी प्रतिबंधित स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) और आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन को फिर से ऐक्टिव करने दिल्ली आया था। इसी ने रियाज भटकल के साथ मिलकर इंडियन मुजाहिदीन की स्थापना की थी। सिमी और इंडियन मुजाहिदीन के लिए फंड जुटाने में इसकी प्रमुख भूमिका थी। गाजीपुर में गिरफ्तारी के दौरान दिल्ली पुलिस को इसके पास से एक ऑटोमेटिक गन मिली। कुरैशी उर्फ तौकीर की तलाश दिल्ली, बेंगलुरू और 2006 में मुंबई की लोकल ट्रेन में हुए विस्फोट में भी थी। इस खूंखार आतंकी की गिरफ्तारी को लेकर गुजरात के एंटी टेरर स्क्वॉड (एटीएस) और अहमदाबाद अपराध शाखा (क्राइम ब्रांच) लगातार दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के अधिकारियों के संपर्क में थी।

गणतन्त्र दिवस से पहले दिल्ली पुलिस को मिली इस सफलता पर बधाई। भारत में मुस्लिम आतंकवाद बढ़ता जा रहा है जो चिंता का विषय है, उससे भी अधिक चिंता की बात यह है कि वोटबैंक की राजनीति के चलते कई राजनैतिक दल आतंकवादियों को पनाह दे रहे हैं या ऐसे बयान देते हैं जिसमें वे आतंकवादियों के साथ खड़े नज़र आते हैं।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।