ताज़ा खबर :
prev next

आधार से लिंक न होने के चलते आठ लाख लोगों को फरवरी से नहीं मिलेगा राशन

आधार से लिंक न होने के चलते आठ लाख लोगों को फरवरी से नहीं मिलेगा राशन

गाज़ियाबाद। बिना अधार नंबर लिंक के अगले महीने से राशन नहीं मिलेगा। जिले में करीब 20 लाख लोग राशन कार्ड में दर्ज हैं। पहले परिवार के मुखिया के लिए आधार नंबर कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य था लेकिन अब परिवार के हर सदस्य का नंबर लिंक होना अनिवार्य हो गया है। अब भी करीब आठ लाख लोगों का आधार नंबर कार्ड से लिंक नहीं हो सका है।

शासन ने स्पष्ट कर दिया है कि जिनका नंबर लिंक नहीं होगा उसको राशन नहीं मिलेगा। मौजूदा समय में करीब 11 लाख लोगों का आधार नंबर राशन कार्ड से लिंक हो सका है। जबकि राशन लेने वालों वालों की संख्या करीब 20 लाख है। सरकार ने राशन वितरण में धांधली को रोकने के लिए और वितरण प्रणाली को पारदर्शी बनाने के लिए राशन कार्ड में नामित सभी सदस्यों का आधार नंबर कार्ड से लिंक करा रही है। शहरी क्षेत्र में लगभग 95 फीसद कार्ड धारकों ने अपने परिवार के सदस्यों का आधार नंबर कार्ड से लिंक करा दिया है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में आधार नंबर को कार्ड से लिंक कराने की प्रक्रिया काफी सुस्त चल रही है।

सबसे कम संख्या लोनी क्षेत्र की है।सभी कार्ड धारकों को बता दिया गया है कि वह अपने परिवार के सदस्यों का आधार नंबर जल्द से जल्द मुहैया करा दें ताकि उनके नंबर को कार्ड से लिंक कर दिया जाए। आधार नंबर लिंक नहीं कराने वाले कार्ड धारक को भविष्य में दिक्कत हो सकती है। अगले महीने से राशन मिलने में दिक्कत हो सकती है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।