ताज़ा खबर :
prev next

आयकर विभाग ने कसा शिकंजा, बिटकॉइन से कमाई करने वाले 50 लोगों को नोटिस

आयकर विभाग ने कसा शिकंजा, बिटकॉइन से कमाई करने वाले 50 लोगों को नोटिस

गाज़ियाबाद। बिटकॉइन वर्चुअल करंसी के जरिए मोटी कमाई करनेवाले लोगों पर आयकर विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसके दायरे में आनेवालों को विभाग नोटिस जारी कर रहा है। अभी तक विभाग की तरफ से 50 से अधिक लोगों को नोटिस जारी किए जा चुके हैं। बिटकॉइन में निवेश करने वाले लोगों की सूची तैयार की जा रही है। सूची तैयार होने के बाद बाकी लोगों को भी नोटिस जारी किया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की बेंगलुरू इन्वेस्टिगेशन यूनिट ने अपने सर्वे में मिली जानकारी को देशभर में अपनी 8 इकाइयों से साझा किया है। आयकर विभाग के अधिकारी बताते हैं कि सर्वे में जिन इकाइयों एवं व्यक्तियों के रिकॉर्ड मिले हैं उनकी जांच कर उन पर टैक्स चोरी के आरोप के तहत कार्रवाई की जा रही है। नोटिस भी जारी किए जा रहे हैं, जिसके तहत उन्हें बिटकॉइन निवेश और कारोबार पर पूंजीगत लाभ कर का भुगतान करना होगा।
आयकर विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिन लोगों को नोटिस भेजा जा रहा है कि उनसे उनकी वित्तीय जानकारी मांगी जा रही है। देखा जा रहा है कि बिटकॉइन के माध्यम से उनकी आय कितनी बढ़ी है। इस आय को कहां-कहां निवेश किया गया है। दरअसल, इस करंसी में निवेश करने वाले लोग आयकर विभाग की नजरों से पूरी तरह से बच जाते थे, लेकिन अब उनकी आय की जांच कर उनसे टैक्स वसूला जाएगा।

 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।