ताज़ा खबर :
prev next

ओम प्रकाश सिंह होंगे यूपी के नए डीजीपी, मंगलवार को संभालेंगे चार्ज

ओम प्रकाश सिंह होंगे यूपी के नए डीजीपी, मंगलवार को संभालेंगे चार्ज

लखनऊ | उत्तर प्रदेश सरकार के आग्रह पर केंद्र सरकार ने 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी ओम प्रकाश सिंह को रिलीव कर दिया है। वे मंगलवार को उत्तर प्रदेश के नए डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) के रूप में अपना कार्यभार संभाल लेंगे। प्रदेश के इतिहास में यह पहला मौका है जब लगातार 22 दिन तक प्रदेश पुलिस के मुखिया का पद खाली रहा।
हालांकि इस दौरान एडीजी (कानून व्यवस्था) आनंद कुमार को डीजीपी का अतिरिक्त कार्यभार भी दिया गया था, मगर प्रदेश सरकार के इस अति महत्वपूर्ण पद के लिए योग्य अधिकारी की तलाश में लगा समय चिंता का विषय है। डीजीपी की नियुक्ति में हुई देरी की वजह से कई महत्वपूर्ण काम प्रभावित हुए है।
नए डीजीपी ओपी सिंह के सामने सबसे बड़ी समस्या राज्य की बिगड़ी हुई कानून व्यवस्था को पटरी पर लाना होगी। इसके अलावा उन्हें पद संभालते ही पुलिस अधिकारियों के प्रमोशन और पोस्टिंग में जाति के आधार पर हो रही विसंगतियों को भी दूर करना होगा। योगी सरकार पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मलाईदार जिलों में एक जाति विशेष के अधिकारियों की ही नियुक्ति के आरोप लगते रहे हैं।

देखना यह होगा कि नए डीजीपी ओपी सिंह पश्चिमी उत्तर प्रदेश की बिगड़ी हुई कानून-व्यवस्था को किस प्रकार पटरी पर लाते हैं। इस क्षेत्र में भ्रष्ट अधिकारियों का ही बोलबाला है, जाति पर आधारित नियुक्तियों के चलते कुछ जिलों में तो महत्वपूर्ण पदों पर एक ही परिवार के कई सदस्य तैनात हैं।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By हमारा गाज़ियाबाद ब्यूरो : Thursday 22 फ़रवरी, 2018 14:17 PM