ताज़ा खबर :
prev next

राष्ट्रपति कोविन्द आज करेंगे 112 फ़र्स्ट लेडीज़ को सम्मानित

राष्ट्रपति कोविन्द आज करेंगे 112 फ़र्स्ट लेडीज़ को सम्मानित

नई दिल्ली | विभिन्न क्षेत्रों में अपनी अलग पहचान बनाने वाली 112 महिलाओं को आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द एक समारोह में सम्मानित करेंगे। इन महिलाओं में पीटी ऊषा, पी वी सिंधु, सानिया मिर्जा, ऐश्वर्या राय, किरण मजूमदार शॉ जैसी दिग्गज महिलाओं का नाम शामिल हैं। ‘‘फर्स्ट लेडीज’’ नाम की इस पहल में रक्षा बलों, विज्ञान, खेल, उद्योग, मनोरंजन और हॉस्पिटेलिटी जैसे क्षेत्रों से महिलाएं शामिल हैं। इनमें वो महिलाएं भी शामिल हैं जिन्होंने कई तरह की रूढ़ियों को तोड़कर अपनी पहचान बनाई। इनमें मंजू (कूली), छवि रजावत (गांव की सरपंच), हर्षिनी कन्हेकर (पहली महिला दमकल कर्मी), सुनालिनी मेनन (एशिया की पहली पेशेवेर महिला कॉफी-टेस्टर) और शतभी बसु (भारत की पहली महिला बार टेंडर) शामिल हैं।

पद्मश्री सुनील डबास को भी फ़र्स्ट लेडी का खिताब मिलेगा। राष्ट्रपति भवन में देश भर की 112 महिलाओं के साथ उन्हें यह सम्मान दिया जाएगा। उनका चयन कबड्डी की पहली महिला कोच होने की उपलब्धि पर दिया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में देश का नाम रोशन करने वाली महिलाओं को यह खिताब दिया जाएगा। उनके अलावा मंजू यादव भी उन 112 महिलाओं में से एक हैं जिन्हें आज सम्मानित किया जाएगा। वो पेशे से कुली हैं।

राष्ट्रपति कोविन्द द्वारा महिलाओं का यह सम्मान स्वागत का विषय है। सम्मान सिर्फ 112 महिलाओं को मिल रहा है जबकि देश में सैंकड़ों ऐसी महिलाएं है जो विभिन्न क्षेत्रों में अपनी श्रेष्ठता सिद्ध कर रही हैं, उन सभी महिलाओं को हमारा गाज़ियाबाद की टीम का सलाम।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By हमारा गाज़ियाबाद ब्यूरो : Tuesday 20 फ़रवरी, 2018 08:44 AM