ताज़ा खबर :
prev next

संयुक्त जिला अस्पताल पर ड्रग इंस्पेक्टर ने मारा छापा, नमूने फेल होने पर होगी कार्रवाई 

संयुक्त जिला अस्पताल पर ड्रग इंस्पेक्टर ने मारा छापा, नमूने फेल होने पर होगी कार्रवाई 

गाज़ियाबाद। संयुक्त जिला अस्पताल में शुक्रवार को औषधि विभाग के अचानक छापा मारने से हड़कंप मच गया। ड्रग इंस्पेक्टर ने अस्पताल में बने दवा भंडार में एड्रायट कंपनी के पेरासिटामॉल सीरप समेत फोलिक एसिड गोली और सालबुटामॉल सीरप के नमूने लेकर जांच के लिए भेज दिए हैं।

राजस्थान और गोरखपुर जैसे शहरों में एड्रायट कंपनी के पेरासिटामॉल सीरप समेत कई अन्य दवाओं पर शासन स्तर से रोक होने के बावजूद इन दवाओं के यहां बिकने की सूचना औषधि विभाग को मिली थी। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए दोपहर एक बजे औषधि विभाग के ड्रग इंस्पेक्टर जुनाब अली ने संजयनगर स्थित संयुक्त जिला अस्पताल के दवा भंडार छापा मारा। इस दौरान उन्होंने दवा भंडार में रखी सभी दवाओं और उनकी आपूर्ति करने वाली कपंनियों की जानकारी ली। टीम ने दवा भंडार के चीफ फार्मासिस्ट आरडी यादव से एड्रायट कंपनी के पेरासिटामॉल सीरप पर रोक होने के बावजूद रखने के बारे में पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं थी। इसके बाद टीम ने एड्रायट कंपनी के पेरासिटामॉल सीरप समेत फोलिक एसिड गोली और सालबुटामॉल सीरप का सैंपल लेकर लैब में जांच के लिए भेज दिया।

असरहीन होने के कारण रोक

गोरखपुर व राजस्थान में एड्रायट कंपनी के पेरासिटामॉल सीरप को असरहीन पाए जाने पर डीजी हेल्थ डॉ. पदमाकर सिंह ने प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में इस सीरप की आपूर्ति पर रोक लगा दी थी। इसके बावजूद जनपद के जिला एमएमजी और संयुक्त अस्पताल में यह सीरप मरीजों को बड़े पैमाने पर बांटा जा रहा था। हालांकि इस पर दोनों ही अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि उन्हें इस पर रोक होने की जानकारी नहीं थी।

जांच में नमूने फेल होने पर कार्रवाई होगी

औषधि विभाग को एड्रायट कंपनी की इन दवाइयों की में कमी की शिकायतें मिल रही थीं। यही वजह है कि औषधि विभाग ने पेरासिटामॉल सीरप के अलावा फोलिक एसिड गोली और सालबुटामॉल सीरप का भी सैंपल लिया है। इस सैंपल को लैब में जांच के लिए भेज दिया गया है। नमूने फेल होने पर इसकी जांच रिपोर्ट औषधि विभाग की ओर से शासन को भेजी जाएगी। इसके बाद शासन की ओर से इन दवाओं की कंपनी पर कार्रवाई की जाएगी।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।