ताज़ा खबर :
prev next

महिलाओं की सुरक्षा के लिए हिन्दुस्तान का जागो गाज़ियाबाद अभियान कल से

महिलाओं की सुरक्षा के लिए हिन्दुस्तान का जागो गाज़ियाबाद अभियान कल से

गाज़ियाबाद। हिन्दुस्तान महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए रविवार से जागो गाज़ियाबाद अभियान की शुरुआत करेगा। इसके तहत हिन्दुस्तान शहर के विभिन्न सेक्टरों में आरडब्ल्यूए के सहयोग से ‘नारी शक्ति कैंप लगाएगा। शिविर की शुरुआत रविवार को गाज़ियाबाद की क्रासिंग रिपब्लिक सोसायटी से होगी।

इससे पहले वर्ष 2016 में भी हिन्दुस्तान ने जागो गाज़ियाबाद अभियान चलाया था। तब स्कूल और कॉलेजों में छात्रों को आत्मसुरक्षा के गुर सिखाए गए थे। इस अभियान के तहत शहर में करीब 10 हजार मर्दानियों को प्रशिक्षण दिया गया था। इसके साथ ही छात्राओं की मानसिक दृढ़ता के लिए स्कूल और कॉलेज परिसरों में काउंसलिंग भी की गई थी। महिलाएं और लड़कियां आपात स्थिति में अपना बचाव कैसे करें, इसके लिए आत्मरक्षा के गुर सीखना जरूरी है। इसके तहत इस साल भी नारी शक्ति शिविर आयोजित किए जाएंगे।

गोल्फ कोर्स के सामने लगेगा कैंप

क्रासिंग रिपब्लिक सोसायटी में गोल्फ कोर्स के सामने ग्रीन बेल्ट में रविवार को पहला नारी शक्ति शिविर आयोजित होगा। क्रासिंग रिपब्लिक फ्लैट ओनर्स एंड मेंबर्स एसोसिएशन (क्रोमा) के अध्यक्ष तरुण चौहान ने हिन्दुस्तान की पहल का स्वागत करते हुए कहा कि महिलाओं के लिए आत्मरक्षा के ऐसे कार्यक्रम सभी सोसायटी में होने चाहिए। क्रोमा की मीडिया प्रभारी दीपशिखा ने प्रशासन को भी इस तरह के आयोजन कराने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि शहर में योग शिविर के अलावा अगर आत्मरक्षा के शिविर लगे तो उनमें जरूर जाना चाहिए, ताकि बचाव के तरीके सीखे जा सकें। इन शिविरों में महिलाओं की सहभागिता से उनका आत्मविश्वास बढ़ता है।

कानूनी सलाह भी दी जाएगी

अधिवक्ता सिंधु प्रभा झा कहतीं हैं कि वर्तमान समय में महिलाएं किसी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं, महिलाएं हर दिन नए आयाम छू रही हैं। घर संभालने से लेकर महिलाएं जंग के मैदान तक में झंड़े लहरा रही हैं। ऐसे में उनके सामने चुनौतियां भी अनेक आ रही हैं। ऐसे में महिलाओं को कानूनी प्रक्रिया के बारे में भी पूरी जानकारी होनी चाहिए। इस जरूरत को ध्यान में रखते हुए नारी शक्ति कैंप में महिलाओं को वरिष्ठ महिला अधिवक्ताओं द्वारा कानूनी सलाह भी दी जाएगी। इनमें महिलाओं को बताया कि कैसे वे महिला कानूनों के प्रति जागरूक बनें।

आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाएगा 

जागो गाज़ियाबाद के शिविर में महिला प्रशिक्षिकों की एक टीम सभी महिलाओं और लड़कियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाएंगी। इसके अलावा महिला पुलिस अधिकारियों की सलाह भी मौके पर ही मिलेगी। शिविर में काउंसलर और महिला पुलिस अधिकारी द्वारा महिलाओं को साइबर क्राइम से बचने के गुर सिखाए जाएंगे। सोशल नेटवर्किंग साइट पर आने वाली समस्याओं के चलते साइबर एक्सपर्ट द्वारा इसका निदान किया जाएगा।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।