ताज़ा खबर :
prev next

अब ईवीएम पर छपेगी प्रत्याशियों की तस्वीर भी, डमी उम्मीदवारों को पहचानने में मिलेगी मदद

अब ईवीएम पर छपेगी प्रत्याशियों की तस्वीर भी, डमी उम्मीदवारों को पहचानने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली | राजस्थान में होने वाले लोकसभा और विधानसभा उप चुनावों में इस बार ईवीएम पर प्रत्याशियों के नाम के साथ उनकी फोटो भी लगी होगी। देश में किसी भी लोकसभा चुनाव में पहली बार ऐसा प्रयोग किया जा रहा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने बताया कि एक ही लोकसभा एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक ही नाम के दो प्रत्याशी होने की स्थिति में मतदाताओं की भ्रांति दूर करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने यह व्यवस्था दी थी। इसके तहत ईवीएम पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी की 2 गुणा 2.5 सेंटीमीटर आकार की फोटो भी लगी होगी। नई व्यवस्था के तहत ईवीएम पर अब प्रत्याशी का नाम, फोटो और अंत में चुनाव चिह्न दर्शाया जाएगा। नोटा में फोटो की जगह स्थान खाली रखा जाएगा तथा नोटा का चिह्न भी अंकित होगा।
भगत ने बताया कि सेवा नियोजित मतदाताओं को भेजे जाने वाले मतपत्रों में भी फोटो अंकित होगी। उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशों के अनुसार, इस बार से नामांकन पत्रों पर भी प्रत्याशियों के फोटो लगाए गए हैं। उन्होंने बताया हालांकि प्रदेश के धौलपुर विधानसभा उपचुनाव में यह प्रयोग किया जा चुका है, लेकिन लोकसभा के किसी भी चुनाव में यह प्रयोग पहली बार किया जाएगा। गौरतलब है कि प्रदेश के अलवर और अजमेर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र और भीलवाड़ा जिले के मांडलगढ़ विधानसभा में आगामी 29 जनवरी को चुनाव करवाए जाएंगे।

कोई भी नीति या प्रणाली परफेक्ट नहीं हो सकती और सुधार एक निरंतर प्रक्रिया है। चुनाव आयोग चुनावों की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए एनआईटी नए प्रयोग कर रहा है मगर उन नेताओं का क्या करें जो चुनाव जीतते ही अपनी जेबें भरने में लग जाते हैं।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By हमारा गाज़ियाबाद ब्यूरो : Thursday 22 फ़रवरी, 2018 14:26 PM