ताज़ा खबर :
prev next

टीबी की जांच के लिए लगेंगी आधुनिक मशीनें, मरीजों को मिलेंगे 500 रुपये

टीबी की जांच के लिए लगेंगी आधुनिक मशीनें, मरीजों को मिलेंगे 500 रुपये

गाज़ियाबाद। टीबी की जांच के लिए जिले में अत्याधुनिक मशीनें आ रही हैं, जिनसे तीन महीने वाली रिपोर्ट सिर्फ तीन घंटे में मिल जाएगी। इसके अलावा मरीजों को निशुल्क दवा के साथ हर माह 500 रुपये दिए जाएंगे। जिला क्षय रोग विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक देश भर में टीबी के मरीजों को एक विशेष पहचान पत्र भी जारी किया जा रहा है, जिससे वे देश के किसी भी हिस्से में अपना उपचार करवा सकेंगे।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. आरके यादव ने बताया कि सीबी नेट मशीन को मंगाने की कवायद लंबे समय से चल रही थी। अगले सप्ताह संजयनगर, लोनी और मुरादनगर के टीबी केंद्रों पर इस मशीन को लगा दिया जाएगा। इस मशीन के जरिए एमडीआर (मल्टी ड्रग रेजिस्टेंस) टीबी के मरीजों को जांच रिपोर्ट तीन महीने के बजाए तीन घंटे में ही मिल जाएगी। इससे इलाज समय पर शुरू होगा और मरीज जल्द स्वस्थ हो सकेंगे। तीनों मशीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत दी जा रही हैं। वहीं दवा के साथ उचित पोषण के लिए मरीजों को हर महीने 500 रुपये दिए जाएंगे।

टीबी की बीमारी लाइलाज नहीं है, लेकिन इलाज में लापरवाही के चलते यह फैल रही है। सरकार द्वारा टीबी को खत्म करने के लिए अत्याधुनिक मशीनें दी गई हैं। साथ ही उन्हें उचित आहार के लिए 500 रुपये भी दिए जाएंगे।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।