ताज़ा खबर :
prev next

जानिए, छोटा सा ये गाँव कैसे बना इंद्रधनुषी

जानिए, छोटा सा ये गाँव कैसे बना इंद्रधनुषी

नई दिल्ली। छोटा सा गाँव काम्पुंग पेलंगी कभी दिखने में मलिन बस्ती की तरह लगता था लेकिन आज “इंद्रधनुषी गाँव” में तब्दील हो गया है। रंगों के संयोजन से इस गाँव को नया रूप प्रदान किया गया है जो सभी आगंतुकों का ध्यान आकर्षित कर रहा है।

यह छोटा सा गाँव काम्पुंग पेलंगी इंडोनेशिया में है। दरअसल, इस कॉन्सेप्ट के पीछे एक जूनियर हाई स्कूल के प्रिंसिपल का बहुत बड़ा योगदान है, जिसने इस गाँव की पूरी सूरत ही बदल दी। जानकारी के मुताबिक, 54 साल के स्लामेट विडोडो अपने इस गाँव को बदलना चाहते थे। उनका मानना था कि इस स्लम एरिया में बदलाव की काफी जरूरत है, जिसके बाद वो अपने प्रस्ताव को लेकर सेन्ट्रल जावा कम्यूनिटी से मिले। सरकार ने उनके प्रस्ताव पर काम करना शुरू कर दिया और अब तक करीब 14 लाख रुपए खर्च करके 390 घरों में से 232 स्लम घरों को अलग-अलग रंगों से पेंट किया जा चुका है।

पहली नजर में इस गाँव की इन तस्वीरों को देखने के बाद आपको यही लगेगा कि ये पेंटिंग्स हैं लेकिन आपको बता दें कि, ये कोई पेंटिंग नहीं बल्कि इंडोनेशिया का एक खूबसूरत गाँव है, जिसकी सूरत बदलने के पीछे एक प्रिंसिपल के आइडिया ने ऐसा कमाल किया कि सरकार लाखों रुपए खर्च कर रही है।

वहीं, मेयर हेंडरार प्रिहाड़ी के मुताबिक, “जिस एरिया में पेंटिंग किया जा चुका है वह दिखने में काफी अद्भुत लग रहा है। तस्वीरों में भी आप देख सकते हैं कभी स्लम दिखने वाला यह गाँव अब कितना आकर्षक लग रहा है। वहीं, लोगों का मानना है कि इस बदलाव के बाद ये जगह टूरिस्ट का आकर्षण केन्द्र भी बनेगा। बता दें कि इससे पहले तीन और स्लम गाँव का भी शक्ल-सूरत इसी तरह से बदला जा चुका है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।