ताज़ा खबर :
prev next

स्वच्छ सर्वेक्षण – कानपुर को पछाड़ कर हमारा गाज़ियाबाद पहुंचा यूपी में टॉप पर

स्वच्छ सर्वेक्षण – कानपुर को पछाड़ कर हमारा गाज़ियाबाद पहुंचा यूपी में टॉप पर

गाज़ियाबाद | कभी देश के सबसे गंदे शहरों में शामिल हमारे गाज़ियाबाद आज सफाई के मामले में कानपुर को पछाड़ कर प्रदेश का सबसे साफ शहर बन गया है। अखिल भारतीय स्तर पर भी गाज़ियाबाद की रैंकिंग में जबर्दस्त सुधार हुआ है और फिलहाल स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में हमारा शहर 11वें स्थान पर चल रहा है।
स्वच्छ सर्वेक्षण मिशन द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक गाज़ियाबाद ने अब तक कुल 60,050.90 अंक हासिल किए हैं जबकि 16 वें स्थान पर आए कानपुर को कुल 41,110 अंक हासिल हुए हैं। गाज़ियाबाद को बेहतर रैंकिंग दिलाने के मामले में गाज़ियाबाद नगर निगम के साथ-साथ गाज़ियाबाद की जनता भी जिम्मेदार है। जहां नगर निगम जगह-जगह सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालय बनवा रहा है, डोर-टू-डोर-गार्बेज-कलेक्शन योजना के तहत घरों से कूड़ा संग्रह कर रहा है, हमारे गाज़ियाबाद के जागरूक नागरिक भी शहर को साफ रखने में अपना भरपूर योगदान दे रहे हैं। आप को यह जान कर आश्चर्य होगा कि गाज़ियाबाद में अब तक हजारों लोग अपने मोबाइल पर स्वच्छता एप डाउनलोड कर चुके हैं और अब उन्हें सड़क पर कहीं भी गंदगी दिखाई देती है तो वे तुरंत स्वच्छता एप के माध्यम से इसकी शिकायत दर्ज करा देते हैं।
बता दें कि स्वच्छ सर्वेक्षण – 2018 के अंतर्गत 4041 शहरों और कस्बों को कवर किया जाएगा तथा इसके परिणाम अगले वर्ष मार्च में घोषित किए जायेंगे। इसके लिए अन्य 500 शहरों और कस्बों की राष्ट्रीय रैंकिंग के अलावा 3541 कस्बों, राज्य और क्षेत्रीय रैंकिंग की भी घोषणा की जाएगी। इस सर्वेक्षण के अंतर्गत कुल 4000 अंकों के लिए विभिन्न वेटेज के साथ 71 स्वच्छता संबंधी मानदंडों के आधार पर शहरों की रैंकिंग की जा रही है।

स्वच्छता अभियान में बिना नागरिक सहयोग के सफलता मिलना मुश्किल है। हम अपने सभी प्रबुद्द पाठकों और गाज़ियाबाद के जागरूक नागरिकों से अपील करते हैं कि वे आज ही अपने मोबाइल में स्वच्छता एप डाउनलोड करे और उसके माध्यम से तब तक शिकायत दर्ज कराते रहें जब तक हमारा शहर सम्पूर्ण रूप से स्वच्छ न हो जाए।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By हमारा गाज़ियाबाद ब्यूरो : Monday 23 अप्रैल, 2018 01:44 AM