ताज़ा खबर :
prev next

युवाओं को संकल्प से सिद्धि के बारे में बताया मोदी ने

युवाओं को संकल्प से सिद्धि के बारे में बताया मोदी ने

नोएडा | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विडियो कांफ्रेंस के जरिए युवाओं को संबोधित किया और मौका था 22वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव। अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि, “इस बार महोत्सव कि थीम ‘संकल्प से सिद्धि’ रखी गई है और आज मैं इसी पर आप सभी युवाओं से बात करूंगा।” उन्होंने आगे कहा कि, “2022 में हमारा देश अपनी स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरा करेगा। हम स्वतंत्रता के आन्दोलन में हिस्सा नहीं ले पाए, क्योंकि उस समय हम पैदा नहीं हुए थे। इसलिए हमारी बहुत बड़ी जिम्मेदारी बनती है कि, जिस भारत का सपना उस समय आजादी के दीवानों ने देखा था, उस भारत को हम बनाएं।”

प्रधानमंत्री से पहले उत्तर प्रदेश के सीएम योगी ने अपने संबोधन में कहा कि, ” यह मायने नहीं रखता कि आपकी उम्र कितनी है, क्योंकि कम उम्र में भी कई लोगों ने ऐतिहासिक कार्य किए हैं।” उन्होंने कहा कि “आदि शंकराचार्य युवावस्था में ही धर्म का प्रचार करते हुए आदर्श बने थे। कृष्ण ने जब कंस का संहार किया था, तब वह भी युवा थे। एक बार रविन्द्र नाथ टैगोर ने कहा था कि, अगर भारत को जानना है तो पहले स्वामी विवेकानंद को पढना और जानना होगा। भगत सिंह, चंद्रशेखर आज़ाद, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, अशफाक उल्लाह, खालसा पन्त की स्थापना करने वाले गुरु गोविन्द सिंह जी और रानी लक्ष्मीबाई जैसे महान व्यक्तियों ने युवावस्था में ही अद्वित्य योगदान दिया था।”

भारत की आधे से अधिक आबादी युवाओं की है। युवा महोत्सव जैसे आयोजन माध्यम से युवाओं को राष्ट्र निर्माण में भागीदारी निभाने के लिए प्रेरित करने का अच्छा माध्यम है।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By हमारा गाज़ियाबाद ब्यूरो : Monday 22 जनवरी, 2018 06:08 AM