ताज़ा खबर :
prev next

शोध: ब्रोकली का सेवन बढ़ने से रोक सकता है आंत के कैंसर को

शोध: ब्रोकली का सेवन बढ़ने से रोक सकता है आंत के कैंसर को

नई दिल्ली। ब्रोकली का सेवन कैंसर को बढ़ने से रोक सकता है और इसके इलाज में बहुत कारगर भी होता है। एक नए शोध में इसका खुलासा हुआ है।  सिंगापुर के शोधकर्ताओं ने इसके लिए एक चूहे पर शोध किया और पाया कि ब्रोकली का सुपरफूड चूहे में मौजूद टयूमर को 75 फीसदी तक मार सकता है। और लैब बढ़ी हुई 95 फीसदी आंत के कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने में  भी सक्षम है।

दरअसल ब्रोकली में कैंसर फाइटिंग कैमिकल जिसे सुल्फोरेन और योगर्ट में प्रोबॉयोटिक्स बैक्टेरिया मौजूद होता है, जो पेट और और आंतों में मौजूद ऑर्गेनिज्म में प्राकृतिक संतुलन बनाए रखता है। इन शोधों में मिली जानकारी से शोधकर्ता मानते हैं कि ब्रोकली योगर्ट कैंसर की रोकथाम और ट्यूमर के बाद हुई सर्जरी से बची कोशिकाओं से भी छुटकारा दिलाता है। नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर शोधकर्ता मैथ्यू चांगका मानना है कि जीवनशैली में बदलाव करके और इस सामान्य डाइट से कैंसर की रोकथाम संभव है।

शोधकर्ता मैथ्यू चांग और चून लोंग हू ने आंत में पाए जाने वाले बैक्टेरिया ई कॉली निस्सल विकसित किया । जेनेटिक तकनीक के जरिए इसे प्रोबॉयोटिक में भी विकसित किया जो आंत के कैंसर के साथ चिपका रहता है। और ब्रोकली में पाए जाने वाले तत्व से अलग एंजाइम में अलग हो जाता है। इस टेस्ट में इसने आंत के कैंसर की सबी कोशिकाओं को खत्म कर दिया।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।