ताज़ा खबर :
prev next

लाउडस्पीकर बजाना है तो लेनी होगी प्रशासन से इजाजत

लाउडस्पीकर बजाना है तो लेनी होगी प्रशासन से इजाजत

गाज़ियाबाद | जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने सभी तहसीलों के उप जिला मजिस्ट्रेट, नगर मजिस्ट्रेट, अपर जिलाधिकारी प्रशासन व नगर को आदेश दिया है इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश के अनुपालन में घ्वनि प्रदूषण विनियमन और नियंत्रण नियम जिले में सख्ती से लागू हो। जिलाधिकारी ने जिले में सभी धार्मिक स्थलों पर स्थायी रूप से लगे लाउडस्पीकरों को प्रतिबंधित करते हुए हटाने के आदेश दिए हैं।

जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग के कर्मचारियों और पुलिसकर्मियों को आदेश दिया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में सर्वे कर बताएं कि कितने धार्मिक या सार्वजनिक स्थलों पर बिना अनुमति के लाउडस्पीकर चल रहे हैं। रिपोर्ट आने के बाद इन दोषियों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी ने बताया कि जिस किसी भी संस्था या व्यक्ति को अस्थाई रूप से लाउडस्पीकर लगाने हैं वे एडीएम सिटी, एसडीएम सदर या उप-जिलाधिकारी के पास आवेदन कर सकते हैं। अनुमति लेने के बाद भी केवल मानकों के अनुरूप ही लाउडस्पीकर लगाने की इजाजत होगी।

अनचाहे शोरगुल से छुटकारा दिलाने वाला इलाहाबाद उच्च न्यायालय का यह आदेश स्वागत योग्य है। अब एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में हमारी ज़िम्मेदारी बनती है कि यदि हम कहीं बिना अनुमति के चल रहे लाउडस्पीकर पाते हैं तो इसके खिलाफ पुलिस में 100 नंबर पर शिकायत करें। पुलिसकर्मी आपका नाम गोपनीय रखने के लिए बाध्य हैं।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By हमारा गाज़ियाबाद ब्यूरो : Monday 22 जनवरी, 2018 05:54 AM