ताज़ा खबर :
prev next

जल्द ही मेडिकल स्टोर भी देंगे टीबी की रिपोर्ट

जल्द ही मेडिकल स्टोर भी देंगे टीबी की रिपोर्ट

गाज़ियाबाद। केंद्र सरकार के राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत अब प्राइवेट मरीजों की पहचान के लिए मेडिकल स्टोर से दवाई लेने पर स्टोर संचालक विभाग को जानकारी देंगे। इस बारे में कार्ययोजना तैयार की जा रही है। जल्द ही जिला औषधि अधिकारी की मदद से मेडिकल स्टोर संचालकों को जानकारी दी जाएगी।

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. आरके यादव ने बताया कि इस बार विभाग द्वारा चलाए गए सक्रिय टीबी खोज अभियान के दूसरे चरण में 146 नए मरीज मिले हैं। सभी नए मरीजों का निशुल्क इलाज भी शुरू कर दिया गया है। अभियान प्रदेश भर में 25 जनपदों में चलाया गया था। हालांकि अभी तक इलाहाबाद में अभी तक 206 मरीज पाए गए हैं। जनसंख्या, टीम और लक्षित मरीजों के संख्या के अनुसार इलाहाबाद में अधिक मरीज खोजे गए हैं। गाज़ियाबाद की जनसंख्या 35 लाख के लगभग है। वहीं इलाहाबाद की जनसंख्या 60 लाख है, गाज़ियाबाद में 123 टीम लगाई गई थी, वहीं इलाहाबाद में 250 टीमों ने काम किया था।

गाज़ियाबाद में लक्षित संख्या दो लाख पैंतीस हजार थी वहीं इलाहाबाद में इसकी संख्या साढ़े पांच लाख के करीब थी। शासन स्तर पर रिव्यू मीटिंग होने के बाद भी यह फैसला होगा कि कौन सा जनपद पहले नंबर पर रहा है। पिछले चरण के अभियान में भी 98 मरीजों को खोजकर गाज़ियाबाद प्रदेश में पहले नंबर पर रहा था। जिला क्षय रोग अधिकारी आरके यादव ने बताया कि टीबी खोज अभियान में शासन द्वारा दिए गए सभी मानकों को माना गया है और टीम ने बेहतर प्रदर्शन किया है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।