ताज़ा खबर :
prev next

स्वाइन फ्लू की दस्तक, गाज़ियाबाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

स्वाइन फ्लू की दस्तक, गाज़ियाबाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

गाज़ियाबाद। राजस्थान में लगातार बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के मामलों को देखते हुए गाज़ियाबाद में भी स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया गया है। जिला एमएमजी, संयुक्त अस्पताल और महिला अस्पताल के साथ जनपद की सभी पीएचसी और सीएचसी पर पहुंचने वाले संदिग्ध मरीजों को सेंपल संक्रामक रोग विभाग को भेजने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही निजी अस्पतालों और लैब्स को भी स्वाइन फ्लू का मामला आने पर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

मौसम में बदलाव और ठंडक के बाद अब स्वाइन फ्लू का खतरा बढ़ने लगा है। इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। संक्रामक रोग विभाग में टेमी फ्लू की खेप मंगा ली गई है। सभी स्टाफ का वैक्सीनेशन भी करा दिया गया है। इसके अलावा स्टाफ के लिए मास्क ग्लव्स भी मांगवा कर दे दिए गए हैं। शासन ने काफी पहले ही संक्रामक रोग विभाग को स्वाइन लू की तैयारियां रखने का निर्देश भेज दिए थे, जिसमें सरकारी विभाग के अलावा प्राइवेट अस्पतालों और लैब को भी दिशा-निर्देश भेजे गए हैं। प्राइवेट अस्पतालों और लैब को निर्देश दिया गया है कि सभी अस्पताल स्वाइन लू के मरीजों की रिपोर्टिंग तुरंत करें और समय पर स्वास्थ्य विभाग को सैंपल भेज दें।

सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता के मुताबिक स्वाइन लू के इलाज के लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं। स्टाफ का टीकाकरण भी हो गया है और सैंपलिंग करने के भी पूरे इंतजाम हैं। सरकारी अस्पतालों के लैब टेक्नीशियन को भी सैंपल लेने की ट्रेनिंग दी जाएगी या फिर अगर कोई संदिग्ध मरीज आता है तो मरीज तो तुरंत एमएमजी स्थित संक्रामक रोग विभाग में भेजने के निर्देश दिए गए हैं। जिला अस्पतालों के अलावा सीएचसी-पीएचसी पर भी दवाएं भेजी गई हैं। दवाओं के साथ-साथ जांच किट भी आ गई है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।