ताज़ा खबर :
prev next

मिशन इन्द्रधनुष की कामयाबी के लिए जन सहयोग जरूरी – रितु माहेश्वरी

मिशन इन्द्रधनुष की कामयाबी के लिए जन सहयोग जरूरी – रितु माहेश्वरी

गाज़ियाबाद | जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मिशन इन्द्र धनुष के तहत शत प्रतिशत बच्चों एवं महिलाओं का टीकाकरण करने के आदेश दिए हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि शतप्रतिशत बच्चों का टीकाकरण करने के लिए जनता के सहयोग से एक व्यापक प्रोग्राम बनाकर काम करने की जरूरत है। स्वास्थ्यकर्मियों और जनता के सहयोग से ही हम जिले में बच्चों और गर्भवती महिलाओं के शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त कर पाएंगे।

जिलाधिकारी सोमवार को जिला सभागार में मिशन इन्द्र धनुष के तहत टीकाकरण की एक बैठक कर रही थी। उन्होंने कहा कि लक्ष्य के अनुसार शत-प्रतिशत बच्चों व गर्भवती महिलाओं को सभी आठ टीके लगवाये जाये। बैठक में जिला प्रतिक्षण अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में मिशन इन्द्र धनुष का अन्तिम चरण चल रहा है। जो 18 जनवरी तक चलेगा। इस चरण में 15,603 शून्य से 02 वर्ष तक के बच्चों तथा 2,284 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाना है। जिन्हें खसरा, पोलियो, वीसीजी, काली खासी आदि सहित 8 टीके लगाये जाएंगे। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एनके गुप्ता जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. विश्राम सिंह सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी तथा प्रभारी चिकित्साधिकारी उपस्थित रहे।

आम जनता और सामाजिक संगठनों को चाहिए कि वे गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए मिशन इन्द्रधनुष में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों का सहयोग करें। समाज का एक बड़ा हिस्सा अंधविश्वास के चलते अभी भी टीकाकरण जैसी अति महत्वपूर्ण योजनाओं से काटा हुआ है, जरूरी है कि उन्हें भी केंद्र सरकार की इस महती योजना से जोड़ा जाए।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By हमारा गाज़ियाबाद ब्यूरो : Thursday 26 अप्रैल, 2018 01:55 AM