ताज़ा खबर :
prev next

अब बायोमीट्रिक हाजिरी से पता चलेगी सफाई कर्मियों की लापरवाही

अब बायोमीट्रिक हाजिरी से पता चलेगी सफाई कर्मियों की लापरवाही

गाज़ियाबाद। नगर निगम प्रशासन सफाई व्यवस्था पुख्ता करने के लिए बायोमीट्रिक हाजिरी की व्यवस्था कर रहा है। मोहन नगर जोनल कार्यालय में सफाई निरीक्षक और सफाई कर्मचारियों का डाटा फीड किया जा रहा है। हाजिरी बायोमीट्रिक हो जाने पर सफाई कर्मियों के झोल पर अंकुश लगेगा और सफाई व्यवस्था में सुधार हो गया।

नगर निगम के मोहन नगर जोन में 24 वार्ड हैं। सभी वार्डों में बायोमीट्रिक हाजिरी की मशीन लगेगी। एक बायोमीट्रिक मशीन नगर निगम के गैराज में लगेगी और एक मोबाइल (चलित) मशीन होगी, जिसमें त्वरित बल के कर्मचारियों की हाजिरी लगेगी। वार्डो की सफाई के लिए नियुक्त कर्मचारी काम शुरू करने और बंद करने के बाद बायोमीट्रिक हाजिरी लगाएंगे। वाहन चालक गैराज में हाजिरी लगाएंगे। यह व्यवस्था स्थाई और अस्थाई दोनों कर्मचारियों के लिए लागू होगी।

जोनल प्रभारी एसके गौतम ने बताया कि बायोमीट्रिक हाजिरी के लिए कर्मचारियों का डाटा फीड किया जा रहा है। कर्मचारियों की अंगुली का निशान, आधार नंबर और अन्य जानकारियों को फीड किया जा रहा है। शनिवार तक डाटा फीड करने के बाद सोमवार से कर्मचारियों की बायोमेट्रिक हाजिरी लगनी शुरू हो जाएगी।

यहां पर वार्डो में तैनात सफाई कर्मियों द्वारा सफाई नहीं करने और फर्जी तरीके से हाजिरी लगाकर वेतन लेने की लगातार शिकायतें सामने आती रही हैं। लोगों की शिकायतें रहती हैं कि सफाई निरीक्षक, सफाई कर्मी और पार्षद मिलकर हाजिरी की झोल कर लेते हैं। इससे सफाई व्यवस्था खराब रहती है। इसके तमाम शिकायतों के बाद नगर निगम ने बायोमीट्रिक हाजिरी की व्यवस्था शुरू की है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।