ताज़ा खबर :
prev next

गाजियाबाद की “सिटीजन वालिंटियर्स फोर्स” ने जीता जनता का दिल

गाजियाबाद की “सिटीजन वालिंटियर्स फोर्स” ने जीता जनता का दिल

गाज़ियाबाद | पुलिस और आम जनता के बीच बेहतर संवाद स्थापित करने और शहर की समस्याओं के जन सहयोग से समाधान तलाशने के लिए गाज़ियाबाद के युवा एसपी सिटी आकाश तोमर ने पाँच महीने पहले सिटिज़न वॉलंटियर फोर्स (सीवीएफ़) का गठन किया था। उत्तर प्रदेश में अपने तरह के इस पहले प्रोजेक्ट में थाना स्तर पर इलाके के समाजसेवा में लगे लोगों का चयन किया गया और उन्हें व्हाट्स एप ग्रुप्स के माध्यम से संगठित किया गया। इन ग्रुप्स में सभी थाना इंचार्ज और सीओ के अलावा नगर निगम और जिला प्रशासन से जुड़े बड़े अधिकारी भी हैं। पुलिस की ओर से सीवीएफ़ की कमान एसपी सिटी आकाश तोमर संभाले हुए है तो गाज़ियाबाद के नागरिकों की ओर से विशाल पंडित सीवीएफ़ में चीफ़ डिजिटल वॉलंटियर की भूमिका निभा रहे हैं।

आरंभ में सीवीएफ़ का सारा ज़ोर ट्रैफिक से संबन्धित समस्याओं पर ही था। शहर में कहीं भी ट्रेफिक जाम की जानकारी मिलते ही सीवीएफ़ के सदस्य जाम वाले स्थल पर पहुँचकर ट्रैफिक पुलिस की मदद में लग जाते। सीवीएफ़ के शुरुआती सदस्यों में प्रमुख एओए के चेयरमैन आलोक कुमार की पहल पर ट्रांस हिंडन में कई सोसायटियों ने सुबह और शाम के पीक आवर्स में ट्रैफिक पुलिस की मदद के लिए अपने गार्ड्स भी उपलब्ध कराने शुरू कर दिए।
धीरे-धीरे सीवीएफ़ की लोकप्रियता बढ़ती गई और आज हमारे गाज़ियाबाद में 2,000 से भी ज्यादा स्वयंसेवकों की एक ऐसी फौज खड़ी हो गई है जो शहर की हर समस्या के समाधान के लिए पुलिस और प्रशासन के साथ तैयार खड़ी रहती है। सीवीएफ़ के माध्यम से पुलिस को कई अपराधों को सुलझाने में भी मदद मिली है। सजग सीवीएफ़ सदस्य कांवर यात्रा, जन्माष्टमी, रामलीला और दीपावली जैसे बड़े उत्सवों और समारोहों में व्यवस्था संभालने में पुलिस और प्रशासन के लिए बहुत सहयोगी साबित हुए हैं। इसके अलावा स्वच्छ भारत मिशन समेत अनेक अभियानों में सीवीएफ़ सदस्यों के योगदान की प्रशंसा नगरायुक्त समेत कई बड़े अधिकारी कर चुके हैं।

सीवीएफ़ की कोर कमेटी में एसएसपी हरी नारायण सिंह, एसडीएम सादर डॉ. अमित पाल शर्मा, एसपी ट्रैफिक एसएन सिंह, आईएएमए के जनरल सेक्रेटरी अनिल गुप्ता, एओए के चेयरमैन आलोक कुमार, नगरायुक्त चंद्र प्रकाश सिंह, सह नगरायुक्त अरुण गुप्त, अनिल सरीन, कपिल अग्रवाल, अरुण शर्मा, यूबी सिंह, क्षितिज, मास्टर वी सी सिंह, नदीमुल्लाह, पराग तोमर, फूल सिंह, प्रवीण कुमार, रविश सैनी, ऋषि रमन, शिवानी जैन, समेत शहर के अनेक गणमान्य समाजसेवी शामिल हैं।

सिटीजन वालिंटियर्स फोर्स की सफलता और लोकप्रियता की जानकारी एसएसपी हरि नारायण सिंह ने मुख्य सचिव राजीव कुमार को दी है। गुड प्रैक्टिस में लिस्ट करने के अतिरिक्त इसे पूरे प्रदेश में शुरू करने की सिफारिश की है।

आज के युग में हर समस्या के लिए सरकारी मदद की बात जोहना बेमानी है। समस्याओं के समाधान के लिए जागरूक और ज़िम्मेदार नागरिकों को ही सामने आना होगा। गाज़ियाबाद की समस्याओं के समाधान में सिटिज़न वॉलंटियर फोर्स बेहद प्रभावशाली साबित हो रही है। प्रशासन को चाहिए कि वह प्रदेश के हर जिले में सीवीएफ़ जैसी संस्थाओं का गठन करे।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By हमारा गाज़ियाबाद ब्यूरो : Thursday 26 अप्रैल, 2018 02:00 AM