ताज़ा खबर :
prev next

ट्रांस हिंडन के बाजारों को चमकाएगा निगम, लगाए कूड़ेदान

ट्रांस हिंडन के बाजारों को चमकाएगा निगम, लगाए कूड़ेदान

गाज़ियाबाद। नगर निगम ने जिले को स्मॉर्ट सिटी की दौड़ में रखने का प्रयास शुरू कर दिया है। सोसायटी व मोहल्लों के बाद अब निगम ने ट्रांस हिंडन के प्रमुख बाजारों को कूड़ा व गंदगी से निजात दिलाने की योजना बनाई है। इसके तहत पूरे ट्रांस हिंडन में साठ से अधिक कूड़ेदान लगाए जा रहे हैं। इन कूड़ेदानों में दो प्रकार का कूड़ा डाला जाएगा। पहला कूड़ेदान जैविक तो दूसरा पॉलिथीन और अजैविक कूड़ों के लिए होगा। इस कूड़े को स्वच्छ भारत मिशन व सुंदर गाजियाबाद बनाने में लगी गाड़ियां उठाएंगी। कूड़ा नहीं फैले इसका भी ध्यान रखा जाएगा।

नगर आयुक्त सीपी सिंह ने बताया है कि इस साल से कूड़ा फैलाने वाले लोगों को कतई बख्शा नहीं जाएगा। सार्वजनिक स्थानों के साथ ही बाजार व बड़ी मार्केटों में नगर निगम कूड़ा फैलाने वाले लोगों के खिलाफ तिमाही अभियान चलाएगा। इसमें पहली बार में कम से कम पांच सौ रुपये और दो बार से अधिक कूड़ा फेंकते पकड़े जाने पर दो हजार से अधिक का अर्थ दंड लगाया जाएगा। साथ ही व्यापार मंडल के पदाधिकारियों से सहयोग लेकर सफाई व्यवस्था को मजबूत बनाया जाएगा।

कूड़ेदान बनाकर उसमें कूड़ा डालने के साथ ही उसे रोजाना उठाने की व्यवस्था की जा रही है ताकि स्थानीय व्यापारियों और लोगों को परेशानी न हो। नगर निगम की ओर से 12 टीमें लगाकर इनको साफ रखने पर ध्यान दिया जाएगा। इसी के साथ ऐसे लोगों पर भी नजर रखी जाएगी कि वह कूड़ेदान में ही कूड़ा डाले और गंदगी कम से कम फैलाएं।

 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।