ताज़ा खबर :
prev next

एक जिला – एक उत्पाद योजना से मिलेगा 25 लाख को रोजगार, गाज़ियाबाद को मिली इंजीन्यरिंग उत्पाद बनाने की कमान

एक जिला – एक उत्पाद योजना से मिलेगा 25 लाख को रोजगार, गाज़ियाबाद को मिली इंजीन्यरिंग उत्पाद बनाने की कमान

लखनऊ | योगी आदित्यनाथ के नेत्रत्व में उत्तर प्रदेश सरकार नए साल के तोहफे के रूप में प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने के लिए “एक जिला-एक उत्पाद” योजना लेकर आई है। 25 हज़ार करोड़ रुपये के भरी-भरकम बजट वाली इस योजना से प्रदेश में 25 लाख नए रोजगार सृजित होने की संभावना है। इस योजना के लिए कुछ चुनिन्दा जिलों में एक प्रॉडक्ट को चुनकर उसके विकास पर बल दिया जाएगा। हमारे गाज़ियाबाद को इंजीन्यरिंग गुड्स के उत्पादन के लिए चुना गया है। उम्मीद की जा रही है कि इस महत्वकांक्षी योजना का ऐलान मुख्यमंत्री योगी 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस के अवसर पर पर सकते हैं।

गाज़ियाबाद के अलावा जिन जिलों और उत्पादों को इस योजना के चुना गया है वे इस प्रकार है – गौतम बुद्ध नगर (रेडीमेड गार्मेंट्स), बुलंदशहर (चीनी मिट्टी के बर्तन), हापुड़ (होम फर्नीशिंग), आगरा (चमड़ा उद्योग), फ़िरोज़ाबाद (काँच के उत्पाद), मथुरा (बाथरूम फिटिंग), मैनपुरी (तारकशी), अलीगढ़ (ताला व हार्डवेयर उद्योग) तथा हाथरस (हींग उद्योग)।

  • खुशी की बात है कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने इस महत्वकांक्षी योजना के लिए गाज़ियाबाद को भी चुना है।
  • नए उद्योगों की स्थापना के साथ-साथ मंदी की मार झेल रहे मौजूदा उद्योगों के बारे में भी सोचना होगा।
  • पर्यावरण की दृष्टि से सुपर सेंसिटिव गाज़ियाबाद जिले में रोजगार सृजन के लिए नए उद्योग लगाने के साथ-साथ पर्यावरण संतुलन बनाए रखना एक बड़ी चुनौती होगी।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By हमारा गाज़ियाबाद ब्यूरो : Sunday 21 जनवरी, 2018 00:38 AM