ताज़ा खबर :
prev next

आईपीएस मनीष शंकर शर्मा – अमरीकी संसद तक सम्मान कर चुकी है भारत के इस जाँबाज अधिकारी का

आईपीएस मनीष शंकर शर्मा – अमरीकी संसद तक सम्मान कर चुकी है भारत के इस जाँबाज अधिकारी का

आईएसआईएस जैसे आतंकवादी संगठन जिसे अमेरिका सहित दुनिया के कई देश शांति के लिए सबसे बड़ा खतरा मानते हैं उस पर मध्य प्रदेश के एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी द्वारा किए गए शोध ने पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है। आईएसआईएस की कार्यप्रणाली, उसके मकसद और उस पर काबू पाने के लिए ग्लोबल स्ट्रेटेजी पर किए इस रिसर्च के लिए अमेरिकी संसद ने आईपीएस मनीष शंकर शर्मा का विशेष सम्मान किया। उनके इस अतुलनीय योगदान के लिए अमेरिका के सैन डिएगो शहर में एक पूरा दिन उनके नाम से मनाया गया। यह पहला मामला है, जब किसी भारतीय के जीते जी अमेरिका के किसी शहर ने उसके नाम पर एक पूरा दिन मनाया हो।

मनीष शंकर शर्मा द्वारा की गई रिसर्च की गुणवत्ता को देखते हुए उन्हें सैन डिएगो काउंसिल आफ वर्ल्ड अफेयर्स का बोर्ड ऑफ डायरेक्टर भी बनाया गया। यह सम्मान पाने वाले वे पहले भारतीय हैं। भारत और अमेरिका के रिश्तों बेहतर बनाने के लिए किए प्रयास और वैश्विक आतंकवाद के अनछुए पहलू उजागर कर्राने के लिए सैन डिएगो की सिटी काउंसिल ने शर्मा का विशेष रूप से अभिनंदन किया। इसके लिए एक समारोह आयोजित किया गया और इस समारोह में सेन डिएगो के मेयर केविन फाल्कनर ने पूरे शहर में 20 जुलाई का दिन मनीष शंकर शर्मा के नाम पर बनाए जाने का एलान किया। उन्हें एक विशेष सम्मान पत्र भी दिया गया। इसके बाद उन्हें अमेरिका की संसद के हाउस आफ रिप्रेजेंटेटिव ने भी सम्मानित किया।

मनीष शंकर शर्मा रूप से होशंगाबाद के निवासी हैं, उनके पिता केएस शर्मा मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव रह चुके हैं। डेली कॉलेज से स्कूलिंग करने के बाद उन्होंने भोपाल से ग्रैजुएशन किया और इसके बाद बिड़ला इंस्टीट्यूट पिलानी से एमबीए किया। आईपीएस में चयन के बाद वे संयुक्त राष्ट्र मिशन के तहत बोस्निया और हर्जेगोविना में प्रतिनियुक्ति पर रहे थे, जहां उन्होंने स्थानीय पुलिस अधिकारियों को ट्रेनिंग दी थी।

भारत को गर्व है मनीष शंकर शर्मा जैसे प्रतिभाशाली आईपीएस ऑफिसर पर जो न सिर्फ देश में बल्कि संसार भर में भारतीय पुलिस का नाम रोशन कर रहे हैं।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By हमारा गाज़ियाबाद ब्यूरो : Thursday 26 अप्रैल, 2018 13:27 PM