ताज़ा खबर :
prev next

कैबिनेट का बड़ा फैसला, अगर बिना हेलमेट पकड़े गये तो भरेंगे 1 हजार जुर्माना, लाइसेंस भी होगा रद्द

कैबिनेट का बड़ा फैसला, अगर बिना हेलमेट पकड़े गये तो भरेंगे 1 हजार जुर्माना, लाइसेंस भी होगा रद्द

नई दिल्ली। इतने दिन अगर आप नही सुधरें हैं तो ये खबर आपको हिला सकती है। ट्रैफिक नियमों को जेब में रखकर वाहन चलाने वालों के लिए ये बुरी खबर है बता दें कैबिनेट ने आज नए मोटर वाहन अधिनियम को आज मंजूरी दे दी है। इस अधिनियम के तहत ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले को अब दस गुना ज्यादा जुर्माना देना होगा। अगर बिना लाइसेंस के पकड़े गये तो पांच सौ के जगह पांच हजार रुपए जुर्माना भरना होगा। तय सीमा से तेज रफ़्तार में वाहन चलाया तो चार सौ के जगह चार हजार रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।

यही नही अगर शराब पीकर गाड़ी चलाई तो दो हजार के जगह दस हजार रुपए जुर्माना देना होगा। बिना सीट बेल्ट के घर से चले तो सौ की जगह एक हजार रुपए देने होंगे। बिना हेलमेट वालों की तो खैर ही नही है अब, अगर पकड़ लिए गये तो सौ रुपए से काम नहीं चलेगा एक हजार रुपए के साथ-साथ तीन माह के लिए लाइसेंस भी रद्द कर दिया जाएगा। इसके अलावा यदि नाबालिग सड़क दुर्घटना को अंजाम देता हैं तो दोषी उसके माता-पिता माने जायेंगे जिन्हें जुर्माना 25 हजार रुपए के साथ-साथ तीन साल की सजा हो सकती है।

सुझाव- अभिभावक नाबालिग बच्चों को वाहन न दें। वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग न करें। शराब पीकर वाहन न चलाएं। बिना लाइसेंस वाहन चलाना दंडनीय अपराध है। वाहन चलाते समय गति का विशेष ध्यान रखें और तेज वाहन न चलाएं। दोपहिया वाहनों पर हेलमेट व चार पहिया वाहनों में सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्य करें। वाहन चलाने से पहले ब्रेक आदि का अच्छी तरह से परीक्षण कर लें।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।