ताज़ा खबर :
prev next

एलिवेटेड रोड पर बनेंगे वर्टिकल गार्डन, प्रदूषण के असर को कम करने में मिलेगी मदद

एलिवेटेड रोड पर बनेंगे वर्टिकल गार्डन, प्रदूषण के असर को कम करने में मिलेगी मदद

गाज़ियाबाद | जिला प्रशासन शहर के उद्योगपतियों की मदद से एलिवेटेड रोड के खंबों पर वर्टिकल गार्डन बनाने जा रहा है। इसके लिए आवश्यक पैसा उद्यमियों के कॉर्पोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) फंड के जरिए जुटाया जाएगा। शुरुआत में एलिवेटेड रोड के 100 खंबों पर वर्टिकल गार्डन बनाए जाएंगे, लेकिन जिला प्रशासन की योजना है कि शहर के सभी फ्लाई ओवरों और आरओबी के खंबों पर वर्टिकल गार्डन बना दिए जाएँ। जिला प्रशासन के इस कदम से शहर की सड़कों पर हरियाली तो दिखेगी ही, साथ ही वाहनों से होने वाले प्रदूषण का असर भी कम होगा।
भारत में इस तरह के वर्टिकल गार्डन सिर्फ बेंगलुरु सड़कों पर नज़र आते हैं। जीडीए में जाइंट मजिस्ट्रेट डॉ. अमित पाल शर्मा ने बताया कि हमने इस योजना पर काम शुरू कर दिया है। डॉ. अमित पाल ने बताया कि औटोमेटिक ड्रिप इरीगेशन सिस्टम के कारण एक खंबे पर वर्टिकल गार्डन लगाने की कीमत लगभग 4 लाख रुपये आएगी। शुरुआती चरण में इस योजना पर लगभग 5 करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है जिसे सीएसआर फंड के जरिए जुटाया जाएगा। प्राधिकरण ने इस योजना के लिए खंबों को चिह्नित कर लिया है और अब उद्यमियों से फंड एकत्र करने की दिशा में काम शुरू किया जा रहा है।

  • गाज़ियाबाद में पर्यावरण प्रेमी उद्यमियों और सामाजिक संस्थाओं की कमी नहीं है।
  • उधमियों को चाहिए कि वे अपनी क्षमता अनुसार एक या दो पिलरों को गोद लेकर उन पर बने वेर्टिकल गार्डन की देखरेख का जिम्मा लें।
  • आवश्यकता पड़ने पर फंड एकत्र करने के लिए शहर में बेहद सक्रिय सिटीजन वॉलंटियर फोर्स के स्वयंसेवकों की मदद भी ली जा सकती है।

 

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By हमारा गाज़ियाबाद ब्यूरो : Thursday 26 अप्रैल, 2018 01:58 AM