ताज़ा खबर :
prev next

मजेंटा मेट्रो लाइन का आज होगा उद्घाटन – मोदी दिखाएंगे हरी झंडी तो योगी होंगे मुख्य अतिथि

मजेंटा मेट्रो लाइन का आज होगा उद्घाटन – मोदी दिखाएंगे हरी झंडी तो योगी होंगे मुख्य अतिथि

नोएडा | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नोएडा के बॉटनिकल गार्डन स्टेशन पर मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन का उद्घाटन करेंगे। आज शाम से ही यह लाइन आम यात्रियों के लिए भी खोल दी जाएगी। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई केंद्रीय और राज्य सरकार के मंत्री तथा डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह मौजूद रहेंगे।

यह कालकाजी से बॉटनिकल गार्डन के बीच 12 किलोमीटर लंबा यह सफर लगभग 18 मिनट में पूरा होगा। फिलहाल, डीएमआरसी ने इस लाइन पर 10 मेट्रो चलाने का फैसला किया है। दो मेट्रो को बॉटनिकल गार्डन और कालकाजी में रिजर्व रखा जाएगा। जरूर पड़ने पर इन ट्रेनों को भी चलाया जाएगा। अभी प्रत्येक 5 मिनट पर मेट्रो सेवा उपलब्ध होगी। भविष्य में यह समय घटकर डेढ़ से दो मिनट के बीच हो जाएगा। अभी इस लाइन पर मेट्रो केवल 9 स्टेशनों का सफर तय करेगी। जून 2018 से 38 किलोमीटर लंबी मैजेंटा लाइन पूरी खुल जाएगी। इसके बाद जनकपुरी पश्चिम से बॉटनिकल गार्डन के बीच कुल 25 मेट्रो स्टेशन होंगे।

रेलवे को चाहिए कि वह मेट्रो की ही तर्ज पर ईएमयू रेलगाड़ियों को भी चलाये। राजधानी दिल्ली को मेरठ, अलीगढ़, रिवाड़ी, फ़रीदाबाद, जैसे शहरों से जोड़ने वाली ईएमयू ट्रेनों की संख्या और स्पीड से बढ़ाने लाखों लोग लाभान्वित होंगे। जबकि मेट्रो ट्रेन का सफर महंगा है और इसका लाभ एक सीमित क्षेत्र के लोगों को ही मिलता है।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By हमारा गाज़ियाबाद ब्यूरो : Thursday 26 अप्रैल, 2018 22:39 PM