ताज़ा खबर :
prev next

बड़ी कार्यवाही- प्रदूषण फ़ैलाने वाले लोगों पर लगा 9 लाख का जुर्माना

बड़ी कार्यवाही- प्रदूषण फ़ैलाने वाले लोगों पर लगा 9 लाख का जुर्माना

गाज़ियाबाद। वायु प्रदूषण के बेकाबू स्तर को देखते हुए प्रशासन व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एक्शन ले लिया है। जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी के निर्देश पर शुक्रवार को जिले में बड़ी कार्यवाही हुई। आठ स्थानों पर खुले में बिल्डिंग मेटेरियल बेंचने वालों पर चार लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है इसके अलावा वसुंधरा में बिना कवर किए निर्माणाधीन बिल्डिंग पर पांच लाख रुपये का जुर्माना प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लगाया है।

इसके अलावा जिले में संचालित ईंट भठ्ठों व हॉट मिक्स प्लांट पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। सड़कों व औद्योगिक क्षेत्र में पानी का छिड़काव कराया जा रहा है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी एके तिवारी ने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्री संचालकों को साथ लेकर दो दर्जन स्थानों पर सुबह शाम पानी का छिड़काव कराया गया। खुले में बिल्डिंग मेटेरियल बेंचने वालों व बिना कवर किए निर्माण करने वालों के ऊपर जुर्माना लगाया जा रहा है।

ट्रांस हिंडन में भोपूरा व लोनी बार्डर के अलावा जिले में अन्य स्थानों पर टीम ने कार्यवाही की है। एडीएम सिटी प्रीति जासवाल ने बताया कि वायु प्रदूषण का इंडेक्स मानक से बहुत अधिक हो गया है। वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कंप्रिहेंसिव एक्शन प्लान बनाया जाना है। सभी प्रकार की गतिविधियां जिससे वायु प्रदूषण होता हो, तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। जिले में संचालित ईंट भठ्ठे व हॉट मिक्स प्लांट तत्काल प्रभाव बंद कराया जाए।

हमारा सुझाव- जैसा की आपको पता है कि शहर का प्रदूषण चरम पर है, इसको रोकने के लिए तरह-तरह के उपाय किये जा रहे हैं। आपसे अनुरोध है कि गाजियाबाद का प्रदूषण कम करने के लिए प्रशासन की मदद करें। 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By सचिन गुप्ता : Thursday 22 फ़रवरी, 2018 04:16 AM Updated