ताज़ा खबर :
prev next

दिल्ली को जहरीली हवाओं से बचाने आई एंटी स्मॉग गन

दिल्ली को जहरीली हवाओं से बचाने आई एंटी स्मॉग गन

नई दिल्ली। सरकार ने दिल्ली के स्मॉग से निपटने के लिए कमर कस ली है। दिल्ली में अब एंटी स्मॉग गन के जरिए जरीली हवा से निपटने की कोशिश की जा रही है। इस गन को पानी की टंकी से जोड़ा गया है। जिससे स्मॉग गन हवा में पानी की बेहद महीन बौछार करता है। हवा में पानी जाने से जहरीले कण और धूल के कण जो प्रदूषण को बढ़ाते हैं वह नमी के साथ गिर कर नीचे बैठ जाएंगे।

दिल्ली सेक्रेटेरियट में एंटी स्मॉग गन की टेस्टिंग की गई। उस दौरान दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन मौजूद थे। लेकिन अधिकारियों की मानें तो इस डिवाइस को यूज करने के लिए अभी और टेस्टिंग की जरूरत है।बता दें, इस डिवाइस की कीमत 20 लाख है। इस मशीन को बनाने वाली कंपीन क्लाउड टेक के निर्माता का कहना है कि इस डिवाइस से पानी की बौछार 50 मीटर ऊपर तक जा सकती है।

दिल्ली के आनंद विहार इलाके में स्मॉग गन का ट्रायल किया गया। बता दें, आनंद विहार को सबसे प्रदूषित क्षेत्र माना जाता है। ये उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले से सटा हुआ है। अगर आनंद विहार की हवा में एंटी स्मॉग गन का ट्रायल अगर सफल होता है तो दिल्ली सरकार को राजधानी में प्रदूषण से निपटने के लिए एक बड़ा औजार मिल जाएगा। स्मॉग से निपटने के लिए सरकार ने कई योजनाओं की घोषणा की थी, जिसमें ऑड-ईवन, अधिकांश वाणिज्यिक ट्रकों पर प्रतिबंध, निर्माण गतिविधियों को रोकना और कार पार्किंग शुल्क में चार गुना बढ़ोतरी शामिल थी।

 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।