ताज़ा खबर :
prev next

‘यूथक्वेक’ बना 2017 में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी का ‘वर्ड ऑफ द इयर’

‘यूथक्वेक’ बना 2017 में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी का ‘वर्ड ऑफ द इयर’

लंदन। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने ‘Youthquake’ को 2017 का वर्ड ऑफ द इयर चुना है जिसका मतलब है- युवाओं की गतिविधियों से उत्पन्न हुए सांस्कृतिक, राजनीतिक और सामाजिक बदलाव। इसे 1960 में पहली बार वोग के एक संपादक ने इस्तेमाल किया था। मीडिया रिपोर्टों में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई। रिपोर्ट के मुताबिक पहली बार इस शब्द का इस्तेमाल 1960 के दशक में Vogue पत्रिका के संपादक ने किया था। उस समय डायना रीलैंड ने इसका इस्तेमाल फैशन, म्यूजिक और व्यवहार में अचानक आए बदलाव के लिए किया था।
ऑक्सफर्ड इंग्लिश डिक्शनरी यूथक्वेक को ‘1960 के दशक में स्टूडेंट्स और युवाओं के बीच कट्टर राजनीतिक और सांस्कृतिक उथल-पुथल की श्रृंखला’ के तौर पर परिभाषित करती है। डिक्शनरीज ने गुरुवार देर शाम कहा कि हाल में इसके इस्तेमाल को फिर से देखा गया। इस शब्द के द्वारा उन युवाओं के बारे में कहा गया जो राजनीतिक बदलाव चाहते हैं।

ऑक्सफर्ड डिक्शनरीज के कैसपर ग्रैथॉल ने कहा कि यह एक आसान विकल्प नहीं था। लेकिन उन्होंने कहा कि 2017 के दौरान रोजाना भाषणों में यूथक्वेक का इस्तेमाल 5 गुना तक बढ़ गया। उन्होंने बताया कि ब्रिटेन में यूथक्वेक का इस्तेमाल जून में हुए आम चुनावों में बढ़-चढ़कर हुआ। ऑक्सफर्ड डिक्शनरीज ने कहा है कि वर्ड ऑफ द इयर एक शब्द या अभिव्यक्ति है जिसने सालभर लोगों का ध्यान खींचा और इसे अखबारों, किताबों, ब्लॉग्स आदि में बराबर प्रयोग किया गया। पिछले साल ‘post-truth’ को वर्ड ऑफ द इयर चुना गया था।

 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।