ताज़ा खबर :
prev next

आसमान में आज रात को होगी उल्कापिंड की बारिश, दिखेगा अद्भुत नज़ारा

आसमान में आज रात को होगी उल्कापिंड की बारिश, दिखेगा अद्भुत नज़ारा

गाज़ियाबाद | अगर आपको रात में आसमान से टूटते तारे देखने का शौक है तो आज रात से बेहतर समय फिर जल्दी नहीं आयेगा। आज रात को होने वाली उल्कापिंडों की बारिश देखने के लिए आपको ना तो किसी टेलीस्कोप की जरुरत है और ना ही किसी अन्य महंगे उपकरण की। जी हां, 13 दिसंबर की मध्य रात्रि से लेकर 14 दिसंबर तड़के तक आप इस शहर में हों या देश के किसी और कोने में अगर बादल ने खलल नहीं डाला तो आप आकाश में उल्काओं की बारिश के अद्भुत नजारे को देख सकते हैं।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह उल्कापिंड या मीटियोर की ये बारिश सालना प्रक्रिया है और ऐसा हर साल दिसंबर में होती है। लेकिन, इस बार 13 और 14 दिसंबर की मध्य रात करीब 2 बजे ये अपनी चरम पर होगी और इसे पूरी दुनिया में देखा जा सकेगा। इसे विश्व के उत्तरी हिस्सों के सभी देशों में अपनी आंखों से सीधे देखा जा सकेगा। यह अंतरिक्ष के उन खूबसूरत पलों में से है, जिन्हें देखने के लिए लोग बेताब रहते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि दिसंबर के महीने में पृथ्वी का रास्ता बत्तीस सौ फैथॉन नाम के एस्टरॉयड के रास्ते को काटता है। इस एस्टरॉयड का कभी पहले किसी वस्तु से टकराव हुआ था, जिसके कारण इसके कण पृथ्वी के रास्ते के इस मोड़ पर मौजूद होते हैं। इनमें से छोटे कण गुजरती पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते हैं और जल उठते हैं। इससे ऐसा मालूम होता है जैसे सितारे टूट कर गिर रहे हो। आसमान में इस दौरान होने वाली घटना को ‘जेमिनिड्स’ कहा जाता है। ‘जेमिनिड्स’ में कई तारे और उल्का झुंड में धरती पर बरसते हुए दिखाई देते हैं।


(व्हाट्स एप के माध्यम से हमारी ख़बरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें )


हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।