ताज़ा खबर :
prev next

इंटरनेट की दुनिया में गूगल नहीं है अकेला सरताज, जानिए कौन से हैं बेहतरीन सर्च इंजन

इंटरनेट की दुनिया में गूगल नहीं है अकेला सरताज, जानिए कौन से हैं बेहतरीन सर्च इंजन

नई दिल्ली। गूगल सर्च इंजन के जरिए आप जरुरत की सभी जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इंटरनेट की दुनिया में गूगल ही एकमात्र सर्च इंजन नहीं है जो आपको जरुरी जानकारियां मुहैया कराता है। बल्कि ऐसे कई और सर्च इंजन भी हैं जिनके बारे में यूजर्स कम ही जानते हैं। हम अपनी इस खबर में आपको कुछ ऐसे ही सर्च इंजन के बारे में बता रहे हैं जो जरूरत के अनुसार बहुत ही उपयोगी और बेहतर हैं।

DuckDuckGo

इस सर्च इंजन की खास बात यह है कि यह यूजर्स डाटा को ट्रैक नहीं करता है। यानी कि आप जो भी सर्च करते हैं यह साइट गूगल की तरह यूजर्स के डाटा या इंफॉर्मेशन को ट्रैक और स्टोर नहीं करता है। इसके अलावा, यह एक एड फ्री इंजन है। साथ ही यूजर को इसमें प्राइवेट ब्राउजिंग की सुविधा भी मिलती है।

Bing

माइक्रोसॉफ्ट की स्वामित्व वाली कंपनी बिंग काफी पॉपुलर सर्च इंजन है, जिसकी मार्किट शेयर 15 प्रतिशत है। साइट के टॉप पर आपको सर्च के कई ऑप्शन्स मिलेंगे। इस साइट के जरिए आप काफी आसानी से वीडियो सर्च कर सकते हैं।

Dogpile

ये काफी पुराना सर्च इंजन है। इस सर्च इंजन के जरिए भी आप काफी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। कुछ सालों पहले इसे ‘डॉगपाइल’ गूगल से भी ज्यादा तेज और उपयोगी माना जाता था। लेकिन धीरे-धीरे गूगल लोगों का पसंदीदा सर्च इंजन बन गया और डॉगपाइल को कम ही लोग इस्तेमाल करने लगे। यह सर्च इंजन आपको कम समय में बहुत कुछ जानकारी दे सकती है।

Ask.com

यह सबसे पुराने सर्च इंजन में से एक हैं। इसके सटीक रिजल्ट्स एवं अच्छे सर्च ऑपशन्स के कारण गूगल और बिंग इसके प्रतिद्वंदी हैं। इसकी मदद से आप इमेज, न्यूज, वीडियो को काफी आसानी से खोज सकते हैं।

Yandex

यह रशियन सर्विस गूगल को कड़ी टक्कर देता है। यानडेक्स को 1997 में एक सर्च इंजन के रूप में लॉन्च किया गया था। इसमें आपको दूसरे सर्च इंजन की तरह इमेजेस, वीडियो, मेल, मैप्स और कई विकल्प मिलेंगे।

 

 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।