ताज़ा खबर :
prev next

डंपिंग ग्राउंड में लगा प्लांट हो रहा फेल, क्षमता के अनुसार नहीं बन पा रही खाद

डंपिंग ग्राउंड में लगा प्लांट हो रहा फेल, क्षमता के अनुसार नहीं बन पा रही खाद

गाज़ियाबाद। प्रताप विहार डंपिंग ग्राउंड में कूड़े से खाद बनाने का प्लांट फेल साबित होता नजर आ रहा है। क्षमता के अनुसार इसमें खाद नहीं बन पा रही। सीएंडडीएस यूपी जल निगम ने इस प्लांट को तैयार किया था। ऐसे में निगम के अधिकारियों पर कार्रवाई हो सकती है। डीएम रितु माहेश्वरी ने अक्टूबर में सीएंडडीएस यूपी जल निगम को 20 अक्टूबर से 20 नवंबर तक कचरे से खाद बनाने के प्लांट को चलाने के निर्देश दिए थे।

उन्होंने कहा था कि प्लांट सही चला तो इसे नगर निगम के हैंडओवर कर दिया जाएगा। साथ ही चेतावनी भी दी थी कि नहीं चल पाया तो प्लांट को फेल माना जाएगा। क्षमता के अनुसार कार्य नहीं किया तो भी इसे फेल समझा जाएगा। प्लांट लगाते वक्त इसकी क्षमता 350 मीट्रिक टन खाद बनाने की तय की गई थी।

अब जब प्लांट चालू किया गया और चलते हुए कुछ दिन हो गए। इसमें क्षमता के अनुसार खाद नहीं बन पा रही। 150 से 200 मिट्रिक टन खाद ही बन पा रही है। गौरतलब है कि जल निगम ने 4.60 करोड़ रुपये की लागत से इसे बनवाया गया था। ये प्लांट इस वर्ष 27 अप्रैल से बंद पड़ा था। जिस कारण डंपिंग ग्राउंड में कूड़ा सड़ रहा था।

इस बारे में डीएम ने बताया है कि प्रताप विहार डंपिंग ग्राउंड में खाद बनाने का प्लांट शुरू हो गया है, लेकिन क्षमता के अनुसार कार्य नहीं कर रहा। इस पर सीएंडडीएस यूपी जल निगम को जवाब तलब किया जाएगा।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।