ताज़ा खबर :
prev next

प्रदूषण फैलाने वाली 89 फैक्ट्रियों पर लगा ताला

प्रदूषण फैलाने वाली 89 फैक्ट्रियों पर लगा ताला

गाज़ियाबाद। शहर में न तो एयर क्वॉलिटी इंडेक्स सुधर रहा है और न ही प्रदूषण फैलाने वाले लोग। अब भी गाजियाबाद में नियमों को ताक पर रखकर कई फैक्ट्रियां जहरीला धुआं निकाल रहीं हैं। वहीं खुले में कंस्ट्रक्शन व रोड पर मटीरियल भी खूब दिख रहा है। इसी को देखते हुए प्रशासन की ओर से लगातार अभियान चलाया जा रहा है। सोमवार को भी ये अभियान जारी रहा और कई फैक्ट्रियां बंद कराई गईं। पलूशन कंट्रोल बोर्ड के आरओ अजय शर्मा ने बताया कि सोमवार को लोनी, साहिबाबाद, साइट-4, जीट रोड और मेरठ रोड इंडस्ट्रियल एरिया में कार्रवाई करते हुए प्रदूषण फैलाने वाली 89 फैक्ट्रियों को बंद कराया गया।

बता दें कि रविवार को गाजियाबाद में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 498 दर्ज किया गया था। वहीं सोमवार को इस आंकड़े में महज 1 पॉइंट की गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 497 रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा धूल के बड़े कण और धूल के महीन कणों में मामूली गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को पीएम10 की मात्रा 815 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर और पीएम2.5 की मात्रा 613 माइक्रोग्राम प्रतिघनमीटर रिकॉर्ड की गई।

शहर में पलूशन को कंट्रोल करने के लिए प्रशासन की ओर से कंस्ट्रक्शन व खुले में मटीरियल डालने पर रोक लगाई गई है, लेकिन इस नियम का जिले में खूब उल्लंघन हो रहा है। सोमवार को भी जगह-जगह कंस्ट्रक्शन होता दिखा। यही नहीं इस लापरवाही में सरकारी विभाग भी शामिल हैं। इन दिनों निगम की ओर से लाजपत नगर और राजेंद्र नगर में सड़क और नाली बनाने के लिए खुदाई का काम किया जा रहा है, जबकि डीएम ने खुदाई के काम पर भी रोक लगा दी थी।

 

 

 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।