ताज़ा खबर :
prev next

संयुक्त अस्पताल में जल्द ही शिफ्ट होगा राजकीय आयुर्वेदिक हॉस्पिटल

संयुक्त अस्पताल में जल्द ही शिफ्ट होगा राजकीय आयुर्वेदिक हॉस्पिटल

गाज़ियाबाद। राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल एक जनवरी से संयुक्त जिला अस्पताल परिसर में चलेगा। संयुक्त जिला अस्पताल में ही आयुर्वेदिक अस्पताल के 15 बेड भी शिफ्ट होंगे। अस्पताल को शिफ्ट करने के लिए क्षेत्रीय आयुर्वेदिक व यूनानी अधिकारी जल्द ही सीएमओ के साथ बैठक करेंगे।

गौरतलब है कि योगी सरकार ने प्रदेश के अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी को दूर करने के लिए आयुर्वेद अस्पतालों के चिकित्सकों को स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों में भेजने का फैसला लिया है। जनपद में मुख्य रूप से 15 आयुर्वेदिक अस्पताल हैं। जिसमें संजयनगर सेक्टर-23 स्थित राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल 15 बेड का है। इसके अलावा मुरादनगर, मोदीनगर, वसुंधरा, विजयनगर, फर्रुखनगर, भोपुरा, लोनी देहात, जलालाबाद, भोवापुर,पतला, मोहननगर,शास्त्रीनगर और खोड़ा कॉलोनी के आयुर्वेदिक अस्पताल चार-चार बेडों के हैं। वहीं सिहानी स्थित आयुर्वेदिक अस्पताल 25 बेड का है।

इन अस्पतालों में संजयनगर, मोदीनगर, मुरादनगर, वसुंधरा, खोड़ा कॉलोनी, शास्त्रीनगर, मोहननगर, भोवापुर, जलालाबाद, भोपुरा,विजयनगर और फरुखनगर में ये अस्पताल किराए के मकानों में चल रहे हैं। योगी सरकार के आदेश के मुताबिक जो आयुर्वेदिक अस्पताल किराए के मकानों में चल रहे हैं, उन्हें सबसे नजदीक के सरकारी अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में शिफ्ट किया जाएगा।

इस फैसले के मद्देनजर ही जनपद के आयुर्वेदिक अस्पतालों को शिफ्ट करने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके तहत सबसे पहले जनपद के शहर राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल को संयुक्त जिला अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा। इसके बाद अन्य को भी शिफ्ट करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

गाजियाबाद में बनें आयुर्वेदिक अस्पतालों में कुल 22 चिकित्सक तैनात हैं। वहीं संजयनगर के राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल में वर्तमान में दो चिकित्सक हैं। ये दोनों चिकित्सक एक जनवरी से संजयनगर के ही संयुक्त जिला अस्पताल में बैठेंगे। अस्पताल में दो आयुर्वेदिक चिकित्सकों के आने से मरीजों को बड़ी राहत होगी। ये चिकित्सक अपने मरीजों को देखने के साथ ही ऐलोपैथिक दवाएं लेने वाले मरीजों का भी इलाज करेंगे। यही नहीं आयुर्वेदिक अस्पताल के 15 बेडों के शिफ्ट होते ही मरीजों की भर्ती प्रक्रिया भी संयुक्त जिला अस्पताल में ही होगी। संजयनगर राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल में एक साल में कुल 1600 मरीजों की ओपीडी होती है। इसमें सबसे ज्यादा तादाद पेट रोगियों के साथ ही जोड़ो के दर्द और त्वचा रोगियों की होती है।

 

 

 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।