ताज़ा खबर :
prev next

वैष्णो देवी दर्शन पर लगी एनजीटी की पाबन्दी, हर दिन केवल 50 हज़ार श्रद्धालुओं को ही मिलेगी इजाजत

वैष्णो देवी दर्शन पर लगी एनजीटी की पाबन्दी, हर दिन केवल 50 हज़ार श्रद्धालुओं को ही मिलेगी इजाजत

नई दिल्ली | हिन्दुओं के सबसे पवित्र स्थलों में से एक माँ वैष्णो देवी की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या पर अब राष्ट्रीय हरित अभिकरण (एनजीटी) ने रोक लगा दी है। पर्यावरण रक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाते हुए ग्रीन कोर्ट ने कहा है कि अब एक दिन में सिर्फ 50 हजार श्रद्धालु ही मां वैष्णव देवी की यात्रा कर सकेंगे। ज्यादा यात्री होने की दशा में उन्हें कटरा में ही रोक दिया जाएगा। यह आदेश आज से ही लागू हो जायेगा।

एनजीटी ने कहा कि श्रद्धालुओं की संख्या 50 हजार से ज्यादा होने पर उन्हें उस दिन आगे यात्रा नहीं करने दी जाएगी और कटरा या अर्द्धकुंवारी में रोक दिया जाएगा। एनजीटी ने श्राइन बोर्ड की ओर से चलाए जा रहे निर्माण कार्य पर रोक लगाने की भी बात कही है। एनजीटी ने कहा कि मां वैष्णो देवी के दरबार में 50 हजार लोगों की ही क्षमता है और इससे अधिक लोगों को वहां जाने की अनुमति देना खतरनाक हो सकता है जिसके चलते यह रोक लगाई गई है। हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि ये रोक कब तक लगी रहेगी। इसके अलावा बढ़ते प्रदूषण के चलते वैष्णो देवी में किसी भी तरह के नए निर्माण पर रोक लगा दी गई है।


गाज़ियाबाद को स्वच्छ रखने में सहयोग दें। नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर स्वच्छता एप डाउनलोड करें और कूड़े के बारे में निगम को जानकारी दें।
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ichangemycity.swachhbharat&hl=en


(व्हाट्स एप के माध्यम से हमारी ख़बरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें
हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।