ताज़ा खबर :
prev next

ईरान में आया भूकंप, एक ही झटके में 140 मरे तो 850 से भी ज्यादा घायल

ईरान में आया भूकंप, एक ही झटके में 140 मरे तो 850 से भी ज्यादा घायल

हलब्जा | ईरान-इराक सीमा के पास रिक्टर पैमाने पर 7.2 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया। इस भूकंप के कारण दोनों देशों में काफी नुकसान हुआ है। ईरान की सरकारी समाचार एजंसी ने जानकारी दी है कि भूकंप के बाद कम से कम 140 लोग मारे गए हैं, जबकि घायलों की संख्‍या 869 से ज्‍यादा बताई जा रही है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, रविवार को आए भूकंप का केंद्र ईरना सीमा के पास हालज्बा क्षेत्र में 33.9 किलोमीटर की गहराई में रहा। भूकंप रविवार रात 9.18 मिनट पर आया जिसकी गहराई 15 मील थी। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे का कहना है कि भूकंप का केंद्र इराक़ी कस्बे हलब्जा से दक्षिण-पश्चिम में 32 किलोमीटर दूर स्थित था। भूकंप का यह झटका तुर्की, इजरायल और कुवैत में भी महसूस किाय गया। भूकंप में ईरान के 20 से अधिक गांव नष्ट हो गए हैं। बिजली और पानी आपूर्ति बाधित है। ईरान की आपातकाल विभाग की टीमें तुरंत हरकत में आई और हेलीकॉप्टर के जरिए भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की बुनियादी जरूरतें पूरी की जा रही हैं।
जनसत्ता में छपी खबर के मुताबिक भूकंप के झटके से लोगों में दहशत फैल गई और लोग अपने घरों से भागकर सड़कों पर आ गए। ईरान के रेड क्रेसेंट संगठन के मोर्टेजा सलीम ने आईआरआईएनएन चैनल को बताया कि यहां के आठ गांवों में भारी क्षति हुई है। ईरानी मीडिया के मुताबिक, भूकंप से ईरान के कई स्थानों पर बिजली भी बाधित हुई है, जिससे राहत एवं बचाव कार्यों में दिक्कत आ रही है।


गाज़ियाबाद को स्वच्छ रखने में सहयोग दें। नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर स्वच्छता एप डाउनलोड करें और कूड़े के बारे में निगम को जानकारी दें।
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ichangemycity.swachhbharat&hl=en


(व्हाट्स एप के माध्यम से हमारी ख़बरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें
हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।