ताज़ा खबर :
prev next

जानिए किसने किया था सीट बेल्ट का अविष्कार

जानिए किसने किया था सीट बेल्ट का अविष्कार

गाज़ियाबाद। जब भी बात ड्राइविंग के दौरान सुरक्षा की आती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहला ख्याल आता है सीट बेल्ट का। जिसका उपयोग आम तौर पर कार चलाने वाला ही करता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि सीट बेल्ट का आविष्कार किसने किया था या फिर यह कहें कि इस सीट बेल्ट को किसने बनाया था? सीट बेल्ट कोई नया आविष्कार नहीं है। 19वीं सदी में ही इसका आविष्कार हो गया था। आइये मिलते हैं उनसे जिसने इसे बनाया।

आपको बता दें कि सीट बेल्ट का आविष्कार 19 वीं शताब्दी में ब्रिटिश इंजीनियर के द्वारा किया गया था उनका नाम था ‘जॉर्ज केली’ । उन्होंने एडवर्ड जे ब्लॉगहोम के साथ मिलकर सीट बेल्ट का आविष्कार किया था। सबसे पहले इस सीट बेल्ट का इस्तेमाल ‘Nash’ और ‘Ford’ कंपनी ने शुरु किया था। 9वीं सदी में सीट बेल्ट कुछ अलग प्रकार की हुआ करती थी।

यह सीट बेल्ट 3 पॉइंट सीट बेल्ट कहलाती थी। जो सीट बेल्ट आप आज के समय में देखते हैं वह सीट बेल्ट न्यूज़ बर्लिन नाम के इंजीनियर ने बनाई है। कमाल कि बात तो ये है कि एक तरफ कोई शख्स हमारी सुरक्षा के लिए सीट बेल्ट का अविष्कार करता है और वहीँ हम खुद के लिए या अपने परिवार के लिए अपनी सुरक्षा के बारे में नहीं सोचते। सीट बेल्ट बनाने वाले ने कुछ सोच-समझकर ही सीट बेल्ट बनाया है।

हमारा गाज़ियाबाद की टीम आपसे ये निवेदन करती है कि आप कार चलाते समय सीट बेल्ट अवश्य लगाएं और सुरक्षित घर पहुंचे। 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

By प्रगति शर्मा : Wednesday 25 अप्रैल, 2018 02:33 AM