ताज़ा खबर :
prev next

हज 2018 के कार्यक्रम का ऐलान, 7 दिसंबर है आवेदन की अंतिम तारीख

हज 2018 के कार्यक्रम का ऐलान, 7 दिसंबर है आवेदन की अंतिम तारीख

नई दिल्ली | वर्ष 2018 के लिए हज कमेटी आफ इंडिया ने कार्यक्रम की औपचारिक घोषणा कर दी है। हज कमेटी के अनुसार हज आवेदन फॉर्म राज्य हज समिति के कार्यालय में 15 नवम्बर से मिलना शुरू हो जाएंगे। आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 7 दिसम्बर तय की गई है। जनवरी 2018 के पहले सप्ताह में हज यात्रियों के चयन के लिए लॉटरी होगी और दूसरे सप्ताह से हज यात्रा की पहली किस्त जमा होना शुरू हो जाएगी।
एक हिंदी दैनिक की खबर के अनुसार हज कमेटी ऑफ इंडिया इस बार जनवरी के तीसरे सप्ताह से हज प्रशिक्षकों का मंडलवार प्रशिक्षण शुरू कर देगा। इस बार हज यात्रियों के साथ जाने वाले खादिमुल हुज्जाज का भी प्रशिक्षण होगा। फरवरी में आल इंडिया हज कांफ्रेंस आयोजित होगी। प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित देश भर के एम्बारकेशन प्वाइंट से हज यात्रियों की पहली उड़ान 11 जुलाई से आरम्भ होगी। नई हज नीति 2018-2022 के तहत अब तक देश के 21 एम्बारकेशन प्वाइंट को घटाकर 9 कर दिया गया है, जिसके बाद हर एम्बारकेशन प्वाइंट पर यात्रियों का दबाव बढ़ेगा।
वर्ष 2018 में हज यात्रियों की उड़ानों का सिलसिला 11 जुलाई से आरम्भ होकर 13 अगस्त तक जारी रहेगा। नई हज नीति के तहत देश के दिल्ली, लखनऊ, कोलकाता, अहमदाबाद, मुम्बई, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु और कोचीन से हज यात्री रवाना होंगे। अब तक प्रदेश के हज यात्री लखनऊ सहित वाराणसी और दिल्ली से भी रवाना होते थे, जबकि हज 2018 के लिए प्रदेश के लखनऊ के अलावा दिल्ली से ही हज यात्री रवाना होंगे। अगले वर्ष 20 अगस्त को हज के बाद 24 अगस्त से हज यात्रियों की वापसी उड़ानों का सिलसिला शुरू होगा।


गाज़ियाबाद को स्वच्छ रखने में सहयोग दें। नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर स्वच्छता एप डाउनलोड करें और कूड़े के बारे में निगम को जानकारी दें।
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ichangemycity.swachhbharat&hl=en


(व्हाट्स एप के माध्यम से हमारी ख़बरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें
हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।