ताज़ा खबर :
prev next

अच्छी खबर: गाजियाबाद में जल्द ही बनेंगे 5 नए थाने

अच्छी खबर: गाजियाबाद में जल्द ही बनेंगे 5 नए थाने

गाज़ियाबाद। मेरठ जोन में बढ़ते क्राइम, जनसंख्या और भौगोलिक स्थिति के मद्देनजर 19 नये थाने बनाये जाने की संस्तुति की गई है। इनमें सबसे अधिक पांच थाने गाजियाबाद में खोले जाने की योजना है। सूत्रों के मुताबिक आईटीआई एक्टिविस्ट डॉ नूतन ठाकुर की तरफ से मांगी गई सूचना पर डीजीपी कार्यालय ने यह जानकारी दी है, जिसमें बताया गया है कि समिति ने विस्तृत जांच के बाद तीन मई को अपनी रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय को सौंप दी हैं।

जानकारी मिली है कि नये थाने खोले जाने संबंधी संस्तुति की फाइल मुख्यालय से शासन में चली गई है। जहां से स्वीकृति मिलते ही थाने खोले जाने का काम शुरू हो जाएगा। आरटीआई के जवाब में डीजीपी कार्यालय ने डॉ नूतन ठाकुर को जानकारी दी है कि गाजियाबाद के शालीमार गार्डन, कौशांबी नंदग्राम, अंबेडकरनगर टीला मोड़ व सेक्टर-23 में नये थाने खोले जाने का प्रस्ताव पारित है।

आईटीआई के जवाब में माना गया है कि प्रदेश में थानों की उपलब्धता महज 50 फीसदी है। डॉ नूतन ठाकुर ने बताया है कि तत्कालीन एडीजी अपराध अभय कुमार, आईजी रूल्स एवं मैन्युअल अमिताभ ठाकुर, आईजी एटीएस असीम अरुण व आईजी पीएचक्यू पीके मिश्र की सीमित ने मेरठ जोन तमाम पहलुओं को देखा, जिसके बाद 19 थानों की संस्तुति की है।

समिति ने माना है कि प्रदेश में पुलिस थानों की उपलब्धता महज 50 फीसदी के आसपास है। सूबे में 2891 थानों आवश्यकता है जिसके सापेक्ष महज 1463 थाने हैं, यानी मौजूद समय में 1428 थानों की कमी है। समिति ने माना हैं कि अगर हर साल सूबे में 150 थाने खोले जाते हैं तब भी करीब 10 वर्षों में इस कमी को पूरा किया जा सकता है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।