ताज़ा खबर :
prev next

यात्रियों को अब स्टेशन में प्रवेश से पहले स्कैनर से गुजरना होगा

यात्रियों को अब स्टेशन में प्रवेश से पहले स्कैनर से गुजरना होगा

गाज़ियाबाद। रेलवे स्टेशन पर विजयनगर की ओर से आने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए आरपीएफ सुरक्षा इंतजामों में बदलाव करने जा रहा है। आने वाले दिनों में स्टेशन परिसर में प्रवेश करने से पहले प्रत्येक व्यक्ति को स्कैनर से गुजरना होगा। इसके अलावा स्टेशन के बाहर स्पेस भी बढ़ाया जाएगा। इस संबंध में आरपीएफ मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है।

विजयनगर की ओर गाजियाबाद रेलवे स्टेशन परिसर काफी संकरा है। स्टेशन से सटी हुई घनी आबादी है और पार्किंग की व्यवस्था भी सही नहीं है। जिसके कारण स्टेशन के बाहर हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। इससे स्टेशन परिसर की सुरक्षा को भी खतरा रहता है। इसके अलावा विजय नगर की ओर से आने वाले लोगों को प्लेटफॉर्म पर आने से पहले ही स्कैनर से गुजरना होता है।

केवल इतना ही नहीं विजयनगर की ओर से प्लेटफॉर्म पर आने के कई रास्ते हैं जहां निगरानी तक नहीं है। इन रास्तों से कोई भी शरारती तत्व बिना किसी जांच के आराम से प्लेटफॉर्म पर आ सकता है। जबकि शहर की ओर से स्टेशन पर परिसर में प्रवेश करने का एक ही रास्ता है और वहां से भी स्कैनर से गुजरने के बाद ही स्टेशन परिसर में प्रवेश किया जा सकता है।

गाजियाबाद आरपीएफ प्रभारी ने बताया कि विजयनगर की ओर से स्टेशन पर आने के लिए सुरक्षा इंतजामों में बदलाव किया जाएगा। अभी जो व्यवस्था है उसमें स्टेशन परिसर में प्रवेश के बाद लोगों को स्कैनर से गुजरना होता है। जबकि शहर की ओर वाले गेट पर अधिक स्पेस होने के कारण स्कैनर से गुजरने के बाद स्टेशन परिसर में प्रवेश मिलता है। सुरक्षा की जो व्यवस्था शहर की ओर की गई है वैसी ही व्यवस्था विजयनगर की ओर भी की जाएगी। इसके लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है।

विजयनगर की ओर स्पेस बेहद कम है। हो सकता है इसके लिए सरकार को अधिग्रहण करना पड़े। फिलहाल जो स्पेस रेलवे के पास है उसमें कुछ बदलाव करके सुरक्षा प्रबंधों को पुख्ता किया जा सकता है। जिसके बाद पार्किंग के लिए भी काफी स्पेस मिल जाएगा। फिलहाल विजयनगर की ओर सुरक्षा के लिए आरपीएफ के जवान तैनात रहते हैं। जो स्टेशन में प्रवेश करने वालों की निगरानी करते हैं। किसी भी तरह का संदेह होने पर तलाशी भी ली जाती है।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।