ताज़ा खबर :
prev next

अब गर्भवती महिलाओं को किस्तों में मिलेंगे पांच हजार रुपए

अब गर्भवती महिलाओं को किस्तों में मिलेंगे पांच हजार रुपए

गाज़ियाबाद। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए गाइड लाइन जारी कर दी गई है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की महिलाओं व नवजात बच्चों के पोषण के लिए स्वस्थय विभाग पांच हजार रुपए देगा।

इस योजना का लाभ पहले जीवित जीवित बच्चे के जन्म पर ही मिलेगा। रकम पंजीकृत महिलाओं के बैंक खाते में तीन किश्तों में ट्रान्सफर किया जाएगा। बता दें कि प्रदेश में हर तीसरी महिला व बच्चे को पोषण की कमी हो रही है। इसमें मदद के मद्देनजर राज्य सरकार गर्भावस्था के पंजीकरण पर एक हजार रुपए गर्भावस्था के छह माह बाद कम से कम एक प्रसव जांच होने पर दो हजार रुपए की दूसरी क़िस्त मिलेगी, जबकि नवजात के जन्म और पहला टीकाकरण करने पर दी हजार रुपए सीधे उनके खाते में ट्रान्सफर किया जाएगा।

इसके साथ ही प्रदेश सरकार में संचालित जननी सुरक्षा योजना के तहत प्रदान की जा आर्थिक सहायता भी गर्भवती महिलाओं को मिलती रहेगी। महिलाओं का पंजीकरण निकटतम स्वास्थ्य इकाई पर ही हो जाएगा। यदि प्रसव से पहले गर्भपात हो जाता है तो बकाया किस्ते दोबारा गर्भवती होने पर मिल जाएंगी। यदि तीनों किस्ते मिल जाने के बाद शिशु की मौत हो जाती है तो अगले बच्चे पर यह लाभ नहीं मिलेगा।

 

 

 

 

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।